बिहार

bihar

बिहार के उत्तर पूर्वी भाग में बारिश और कुछ जगहों पर भारी वज्रपात की संभावना- मौसम विभाग

By

Published : Jul 22, 2020, 3:17 PM IST

बिहार में मौसम लगातार करवट ले रहा है. मौसम विभाग के अनुसार आसमान में काफी बादल देखने को मिल सकते हैं. जिससे भारी बारिश होने की संभावना है.

patna
patna

पटना: बिहार में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है. बिहार में मौसम में काफी अधिक बदलाव देखने को मिल रहा है. मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र कुमार पटेल ने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस साल मानसून काफी अलग चल रहा है.

उन्होंने कहा कि मानसून का प्रदर्शन और उसकी प्रगति पिछले साल से बिल्कुल अलग है. जिस वजह से इस साल बारिश अधिक हो रही है. अनुमान के मुताबिक बिहार के उत्तरी भाग में बारिश होने की संभावना है.

बिहार में 21 जुलाई तक बारिश सामान्य से 52% अधिक दर्ज की गई. पूरे बिहार में 626 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. वहीं, विगत 24 घंटे में दक्षिण बिहार के सभी जगहों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा उत्तर बिहार में हल्की से भारी वर्षा और एक-दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश हुई है. सबसे अधिक बारिश दरभंगा में 14 सेंटीमीटर दर्ज की गई है.

बिहार में वज्रपात की संभावना
बता दें कि मानसून की अक्षीय रेखा जो पहले बिहार के पटना के ऊपर से गुजर रही थी. वह अब हिमालय के तराई वाले क्षेत्रों के ऊपर से गुजर रही है. जिसके कारण बिहार के उत्तरी भाग में कुछ जगहों पर हल्की से भारी बारिश और कुछ जगहों पर बहुत भारी बारिश और दक्षिण बिहार में सभी जगह हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने का संभावना है. साथ ही बिहार के कुछ हिस्सों में वज्रपात की भी प्रबल संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details