बिहार

bihar

ETV Bharat / state

IRIMEE की शिफ्टिंग सिर्फ अफवाह,   रेलवे ने जारी किया स्पष्टीकरण, नहीं किया जाएगा शिफ्ट

जमालपुर रेलवे इंस्टिट्यूट पर गरमाई राजनीति पर रेल मंत्रालय ने ठंडा पारा डाल दिया है. मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि इसे शिफ्ट करने की सभी खबरें अफवाह हैं.

By

Published : May 7, 2020, 10:35 PM IST

railway
railway

पटना: पिछले दो दिनों से लगातार जमालपुर रेलवे इंस्टिट्यूट (IRIMEE) को लखनऊ शिफ्ट करने की खबरें आ रही थीं, जिसे लेकर बिहार में सियासत चरम पर थी. अब रेलवे ने एक बयान जारी करके यह स्पष्ट किया है कि यह सभी खबरें आधारहीन हैं और ऐसी कोई योजना रेलवे के पास नहीं है.

मंत्रालय ने दावे को बताया भ्रामक
रेलवे की तरफ से जारी बयान में यह कहा गया है कि भारतीय रेलवे इंस्टिट्यूट ऑफ फॉर मैकेनिकल एंड इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग को जमालपुर से लखनऊ स्थानांतरित करने की कोई योजना रेल मंत्रालय के पास नहीं है. मंत्रालय स्पष्ट यह करता है कि इस तरह का कोई भी दावा गलत और भ्रामक है, जिसमें यह कहा जा रहा है कि इसे जमालपुर से लखनऊ शिफ्ट किया जाएगा.

रेल मंत्रालय की तरफ से स्पष्टीकरण पत्र

भारतीय रेलवे को ईरिमी के इतिहास पर गर्व
दरअसल रेल मंत्रालय ने ईरिमी की गतिविधियों को बढ़ाने की योजना बनाई है और वहां परिवहन प्रौद्योगिकी और प्रबंधन में शैक्षिक कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है. जमालपुर में एक वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम के साथ शुरू होने वाले कई अतिरिक्त शैक्षिक कार्यक्रम आरंभ करने के प्लान हैं, जिनके लिए पाठ्यक्रम विकास और डिजाइन का काम चल रहा है. भारतीय रेलवे को ईरिमी के इतिहास और विरासत पर बहुत गर्व है. इसके वर्तमान स्थान से स्थानांतरित होने का कोई सवाल ही नहीं है.

आर्थिक विकास में योगदान देगा संस्थान
रेलवे की तरफ से यह भी कहा गया है कि जमालपुर में ईरीमी जैसी एक अत्यंत विकसित प्रशिक्षण और शैक्षिक सुविधा न केवल भारतीय रेलवे कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी बल्कि बिहार और पड़ोसी क्षेत्रों के युवाओं को उच्च गुणवत्ता वाली व्यावसायिक शिक्षा और कौशल भी प्रदान करेगी. साथ ही इस क्षेत्र में आर्थिक विकास में योगदान देगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details