बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: प्लास्टिक बैन के नियमों की उड़ाई जा रही धज्जियां, DM ने की छापेमारी

पटना में शनिवार को प्लास्टिक बैग पर लगाए गए प्रतिबंध को लेकर छापेमारी अभियान चलाया गया. इस दौरान 21 हजार रुपये की वसूली की गई.

By

Published : Jun 27, 2020, 10:58 PM IST

patna
पटना में छापेमारी अभियान

पटना: राजधानी में प्लास्टिक बैग को पूरी तरह से बैन किया गया है, लेकिन अधिकांश इलाकों में आज भी प्लास्टिक बैग का उपयोग धड़ल्ले से हो रहा है. इसको लेकर पटना शहरी क्षेत्र में प्लास्टिक बैग पर लगाए गए प्रतिबंध का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित कराने के लिए डीएम कुमार रवि के निर्देश पर शनिवार को भी छापेमारी अभियान चलाया गया. इस अभियान में 307 स्थानों पर छापेमारी कर 27.3 किलोग्राम प्लास्टिक जब्त कर 21 हजार 250 रुपये की वसूली की गई.

पटना में छापेमारी अभियान

868 स्थानों पर छापेमारी
अब तक इस अभियान के अंतर्गत एक हजार 868 स्थानों पर छापेमारी की गई है. जिसमें 164 .3 किलोग्राम प्लास्टिक को जब्त किया गया है. साथ ही एक लाख 44 हजार 450 रुपये की राशि वसूल की गई है. इसी क्रम में शनिवार को चलाए गए इस अभियान में बांकीपुर अंचल अंतर्गत 26 स्थानों पर छापेमारी कर एक किलोग्राम प्लास्टिक जब्त की गई. इस दौरान एक हजार 950 रुपये की वसूली की गई है. वहीं पाटलिपुत्र अंचल अंतर्गत 10 स्थानों पर छापेमारी कर कुल 10 किलोग्राम प्लास्टिक जब्त की गई है. इसमें 2 हजार 700 रुपये की वसूली की गई.

7 हजार 400 रुपये की वसूली
अजीमाबाद अंचल अंतर्गत 35 स्थानों पर छापेमारी कर 5 किलोग्राम प्लास्टिक जब्त की गई और 4 हजार 600 रुपये की वसूली की गई है. पटना सिटी अंचल अंतर्गत 50 स्थानों पर छापेमारी कर एक किलोग्राम प्लास्टिक को जब्त किया गया. साथ ही एक हजार 500 रुपये की वसूली की गई है. वहीं कंकड़बाग अंचल अंतर्गत 50 स्थानों पर छापेमारी कर 5 किलोग्राम प्लास्टिक जब्त किया गया. साथ ही 7 हजार 400 रुपये की वसूली की गई.

1.5 किलोग्राम प्लास्टिक जब्त
नूतन राजधानी अंचल अंतर्गत छापेमारी कर 1.5 किलोग्राम प्लास्टिक जब्त की गई और 500 रुपये की वसूली की गई. वहीं नगर परिषद खगौल के अंतर्गत 22 स्थानों पर छापेमारी कर 0.4 किलोग्राम प्लास्टिक जब्त की गई और 700 रुपये की वसूली की गई. वहीं नगर परिषद फुलवारी अंतर्गत 61 स्थानों पर छापेमारी की गई. जिसमें 3 किलोग्राम प्लास्टिक जब्त की गई और एक हजार 500 रुपये की वसूली की गई.

मानव स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक
नगर परिषद दानापुर अंतर्गत 33 छापेमारी कर 0.4 किलोग्राम प्लास्टिक जब्त की गई और 400 रुपये की वसूली की गई. बता दें डीएम ने पूरे पटना में बिना मानक के हिसाब से उपयोग में लाए जाने वाले प्लास्टिक बैग के उपयोग पर बैन लगाया था. इसके बावजूद भी पटना के अधिकांश मार्केट में प्लास्टिक बैग का उपयोग धड़ल्ले से हो रहा है. कहीं ना कहीं मानसून आते ही जिला प्रशासन इन प्लास्टिक बैग के उपयोग पर एक बार फिर से कार्रवाई करती नजर आ रही है. बता दें यह प्लास्टिक बैग नालों में जाकर नालों को जाम करने का काम करती है. कहीं ना कहीं यह मानव स्वास्थ्य और प्रकृति के हिसाब से भी नुकसानदायक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details