बिहार

bihar

ETV Bharat / state

राघोपुर का रण होगा बेहद ही दिलचस्प, तेजस्वी के सामने बड़ी चुनौती!

बिहार में दूसरे चरण के तहत 3 नवंबर को मतदान होना है. बिहार की चर्चित सीट राघोपुर विधानसभा में इस चरण के तहत मतदान होगा. यहां की जनता 14 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद करेगी. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Oct 30, 2020, 9:53 PM IST

Updated : Oct 31, 2020, 5:26 PM IST

तेजस्वी यादव
तेजस्वी यादव

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 : बिहार की राघोपुर विधानसभा सीट वीआईपी सीटों में आती है. दरअसल, इस सीट से आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव के छोटे बेटे और पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव विधायक हैं. तेजस्वी इस चुनाव फिर राघोपुर से ताल ठोक रहे हैं. राघोपुर विधानसभा सीट को आरजेडी का गढ़ भी माना जाता है.

इस बार तेजस्वी यादव महागठबंधन से सीएम कैंडिडेट हैं. ऐसे में उनकी सियासी पारी पर नजर डालें, तो पिछले चुनाव तेजस्वी ने 22 हजार 733 वोटों से जीत दर्ज की. उन्होंने BJP उम्मीदवार सतीश कुमार को हराया.

देखें ये रिपोर्ट

आरजेडी का गढ़ राघोपुर

  • राघोपुर में कुल 20 चुनाव हुए हैं.
  • इन चुनावों में RJD और कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 5-5 बार जीत दर्ज की.
  • पूर्व सीएम सह RJD सुप्रीमो लालू यादव ने दो बार, 1995 और 2000 में यहां से जीत दर्ज की.
  • इसके बाद पूर्व सीएम राबड़ी देवी ने यहां 2005 में हुए चुनाव में जीत दर्ज की.
  • 2010 में राबड़ी देवी को हार झेलनी पड़ी.
  • 2015 में कमबैक करते हुए तेजस्वी ने राघोपुर से जीत दर्ज की.

इस बार सभी की निगाहें राघोपुर सीट पर हैं क्योंकि पिछले चुनाव में आरजेडी और जेडीयू एक साथ चुनावी मैदान में थे. लिहाजा, जेडीयू ने अपने सीटिंग विधायक को टिकट ना देकर आरजेडी को ये सीट दे दी और तेजस्वी विजयी हो गए. ऐसे में इस बार के चुनाव में दोनों पार्टियां आमने-सामने हैं. हालांकि, एनडीए में सीट शेयरिंग के तहत बीजेपी के पाले में ये सीट गई है. ऐसे में जेडीयू पूरे दमखम के साथ बीजेपी उम्मीदवार को समर्थन कर रही है.

जातीय समीकरण
राघोपुर निर्वाचन क्षेत्र के जातीय समीकरण की बात करें तो यह यादव बाहुल क्षेत्र है. इस सीट पर तकरीबन 30% यादव मतदाता हैं. भूमिहार और पासवान मतदाताओं की संख्या भी अच्छी है. 1995 के बाद ये सीट लालू परिवार की परंपरागत सीट रही है.

  • कुल मतदाता- 3.37 लाख
  • पुरुष वोटर- 1.83 लाख
  • महिला वोटर- 1.54 लाख

राघोपुर में दूसरे चरण के तहत 3 नवंबर को मतदान होने हैं. इस सीट से कुल 14 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. एनडीए से इस बार बीजेपी समर्थित सतीश कुमार चुनावी मैदान में हैं. तो वहीं, एनडीए से गठबंधन तोड़ अलग हुई एलजेपी ने भी अपना उम्मीदवार यहां से खड़ा किया है. पार्टियों में जाप, शिवसेना के उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में हैं. महागठबंधन से आरजेडी उम्मीदवार तेजस्वी यादव के सामने 7 निर्दलीय उम्मीदवार भी अपनी जीत के लिए हुंकार भर रहे हैं.

पार्टी उम्मीदवारों के नाम
RJD तेजस्वी यादव
BJP सतीश कुमार
LJP राकेश रौशन
JAP कुमार समीर राजा यादव
SHIV SENA जय माला देवी
Last Updated : Oct 31, 2020, 5:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details