बिहार

bihar

बिहार में विपक्ष की भूमिका पर सवाल, कई मुद्दों पर सरकार को घेरने में रहा है नाकाम

By

Published : Dec 9, 2019, 8:54 PM IST

कुछ महीनों पहले मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार के कारण सैकड़ों बच्चों की मौत हो गई, पटना में हुए जलजमाव से आधा पटना त्रस्त था, मौजूदा समय में अपराध चरम पर है. फिर भी विपक्ष बयानबाजी के अलावा कुछ नहीं कर रहा. ऐसे में अब विशेषज्ञ विपक्ष की भूमिका पर ही सवाल खड़े करने लगे हैं.

बिहार विपक्ष के नेताओं की फोटो
बिहार विपक्ष के नेताओं की फोटो

पटना: प्रदेश में महंगाई, भ्रष्टाचार, आपराधिक घटनाएं इन दिनों चरम पर हैं. ऐसे में जनता की समस्याओं को सरकार तक पहुंचाना विपक्ष का काम है. उसका काम है कि सत्ता पक्ष पर दबाव बनाकर जन सरोकार का काम कराए. लेकिन, बिहार में विपक्ष इन तमाम मोर्चों पर फेल दिख रहा है.

कुछ महीनों पहले मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार के कारण सैकड़ों बच्चों की मौत हो गई. लेकिन, इस मुद्दे को लेकर भी विपक्ष सरकार को घेरने में नाकाम दिखा. पटना में हुए जलजमाव से आधा पटना त्रस्त था. लेकिन, विपक्ष एक्टिव नजर नहीं आया. मौजूदा समय में अपराध चरम पर है. फिर भी विपक्ष बयानबाजी के अलावा कुछ नहीं कर रहा. ऐसे में अब विशेषज्ञ विपक्ष की भूमिका पर ही सवाल खड़े करने लगे हैं.

राजनीतिक विशेषज्ञ, आरजेडी और हम नेता का बयान

'विपक्ष में खल रही लालू यादव की कमी'
राजनीतिक विशेषज्ञ संतोष कुमार की मानें तो वर्तमान में बिहार का विपक्ष अनाथ दिखाई पड़ रहा है. संतोष कुमार कहते हैं कि विपक्ष में कोई नेतृत्व करने वाला नहीं है. विपक्ष में लालू प्रसाद यादव का कमी खल रही है. कहने को विपक्ष एकजुट है लेकिन, ऐसा दिखाई नहीं पड़ रहा है. संतोष कुमार का कहना है कि आरजेडी सबसे मजबूत पार्टी है. लेकिन, तेजस्वी केवल ट्वीटर बॉय बनकर रह गए हैं. उनमें अनुभव की कमी साफ दिखती है.

संतोष कुमार, राजनीतिक विशेषज्ञ

कुशवाहा और कांग्रेस अलाप रहे अलग राग
विशेषज्ञ संतोष कुमार का मानना है कि बिहार में महागठबंधन बना हुआ है. लेकिन, महागठबंधन के सारे दल अपने आप को नेता बनाने में लगे हुए हैं. तेजस्वी यादव की राह अलग है. उपेंद्र कुशवाहा अपने नेता बनने में लगे रहते हैं. वहीं, कांग्रेस अपनी राजनीतिक लकीर अलग ही खींच रही है, जिसकी वजह से विपक्ष कमजोर है.

तनवीर हसन, आरजेडी नेता

आरजेडी नेता की सफाई
जानकारों की प्रतिक्रिया और विपक्ष की भूमिका पर उठ रहे सवालों को आरजेडी नेता तनवीर हसन खारिज करते हैं. उनका कहना है कि विपक्ष की कार्यशैली अलग है. हम हर मुद्दे को लेकर सड़क पर नहीं उतरते, बल्कि कई मुद्दों के लिए एक साथ सड़क पर आते हैं. आरजेडी नेता तनवीर हसन ने कहा कि विपक्ष लगातार सरकार को एक्सपोज रहा है. कहीं से कोई कठिनाई नहीं है.

विजय यादव, हम प्रवक्ता

हम ने भी किया बचाव
वहीं, हम ने भी कहा है कि विपक्ष कमजोर नहीं है. हम प्रवक्ता विजय यादव कहते हैं कि सरकार के खिलाफ अब प्रदेश की जनता जाग चुकी है. इसलिए विपक्ष को उनकी आवाज बनने की जरूरत नहीं है. विपक्ष जनता के साथ कंधे से कंधा मिलाकर सरकार को घेरेगी. उन्होंने बताया कि दिसंबर महीने के आखिरी सप्ताह में पूरा विपक्ष महंगाई, आपराधिक घटनाओं को लेकर सड़क पर उतरेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details