बिहार

bihar

ETV Bharat / state

विधान मंडल में 'बिछली नदी' के सवाल पर उपसभापति ने सरकार से 15 दिनों के अंदर मांगा जवाब

पटना के बीचों-बीच कभी बिछली नदी बहा करती थी. लेकिन आज इसका अस्तित्व पूरी तरह से खत्म हो चुका है. इसको लेकर विधानमंडल में सवाल उठाया गया.

By

Published : Jul 4, 2019, 8:32 AM IST

पटना

पटना: प्रदेश की सभी नदियां सिकुड़ती जा रही हैं. इससे प्रदेश में जल संकट की काफी समस्या उत्पन्न हो गई है. पटना जिले में भी कभी बिछली नदी बहती थी. लेकिन आज इसका अस्तित्व पूरी तरह से खत्म हो चुका है. इस नदी को लेकर विधानमंडल में बीजेपी नेता कृष्ण कुमार सिंह ने सवाल उठाया. वहीं, उपसभापति ने सरकार से 15 दिनों के अंदर इसको लेकर जवाब मांगा है.

राजधानी के बिल्कुल बीचों-बीच करीब 7 एकड़ में बिछली नदी बहा करती थी. यह नदी 70 के दशक तक शहर को लोगों के लिए वरदान थी. बिछली नदी से किसान सिंचाई किया करते थे. इसके साथ ही यह जीव जन्तुओं की प्यास बुझाया करती थी. लेकिन आज भू-माफियाओं ने इसके अस्तित्व को ही खत्म कर दिए हैं. आज यहां बड़े-बड़े अपार्टमेंट दिखाई देते हैं.

बीजेपी नेता कृष्ण कुमार सिंह

'सरकार जल्द पूरी जानकारी दें'

बिछली नदी के अस्तित्व को लेकर कृष्ण कुमार सिंह ने विधानमंडल में सवाल उठाया. इसके जवाब में भू राजस्व मंत्री रामनारायण मंडल ने कहा कि यह मामला डीएम और सर्किल ऑफिसर के कोर्ट में लंबित है. इस पर फैसला आने के बाद सरकार कार्रवाई करेगी. लेकिन इस जवाब से कृष्ण कुमार सिंह के साथ-साथ विपक्ष भी संतुष्ट नहीं दिखा. इसके बाद उपसभापति हारून रशीद ने सरकार को 15 दिनों के अंदर इस मामले की पूरी जानकारी देने का निर्देश दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details