बिहार

bihar

By

Published : Jul 11, 2019, 12:37 PM IST

ETV Bharat / state

नई पहल: PU में अब स्टूडेंट्स और उनके अभिभावकों को भरना होगा एंटी रैगिंग फॉर्म

पटना विश्वविद्यालय ने रैगिंग से निपटने के लिए नई पहल की है. स्नातक, पीजी में नामांकन लेने वाले स्टूडेंट और उनके अभिभावकों को एंटी रैगिंग का आवेदन ऑनलाइन भरना होगा.

पटना विश्वविद्यालय

पटना:पटना विश्वविद्यालय ने रैगिंग से निपटने के लिए एक अनोखी पहल की है. अब पीयू के अलग-अलग कॉलेजों में नामांकन लेने से पहले सभी स्टूडेंट्स और अभिभावकों को एंटी रैगिंग का शपथ पत्र दाखिल करना पड़ेगा. इस शपथ पत्र में ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर देना अनिवार्य है. ईमेल नहीं होने की स्थिति में किसी परिचित का ईमेल भी दिया जा सकता है.

ईटीवी भारत संवादाता की रिपोर्ट

एंटी रैगिंग जोन बना पटना विश्वविद्यालय
यूजीसी ने विश्वविद्यालय और इसके कॉलेज को एंटी रैगिंग जोन घोषित किया है. कैंपस में किसी भी तरह की शोषण के खिलाफ हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज कराया जा सकता है. रैगिंग की स्थिति में सबसे पहले कॉलेज एवं विश्वविद्यालय स्तर पर बनी एंटी रैगिंग कमेटी से शिकायत करनी होगी. कमेटी की निष्क्रियता पर प्राचार्य और कुलपति से शिकायत करनी पड़ेगी. दोनों जगह कार्रवाई नहीं होने की स्थिति में, हेल्पलाइन नंबर या ईमेल आईडी पर शिकायत दर्ज कराना होगा.

पटना विश्वविद्यालय में चल रही नामांकन प्रक्रिया

2019-20 सत्र शपथ पत्र भरना अनिवार्य
2019-20 सत्र में पटना विश्वविद्यालय सभी छात्र-छात्राओं और परिजनों से रैगिंग शपथ पत्र ऑन लाइन भराया जा रहा है. जबकि आवेदन नहीं करने वाले छात्रों पर एक माह के अंदर कार्रवाई की जायेगी. रैगिंग की जानकारी www.antiragging.in के माध्यम से यूजीसी को दिया जा सकता है. स्टूडेंट हेल्पलाइन नंबर 1800 105 522 से भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details