बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पशु चिकित्सक की सलाह ठंड में कैल्शियम युक्त जानवरों को दें भोजन

पशु चिकित्सक की सलाह ठंड में पालतू जानवरों को साफ पानी और कैल्शियम युक्त भोजन देने से जानवरों को ठंड के असर से बचाया जा सकता है. ठंड के मौसम में पालतू जानवरों को कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं.

By

Published : Dec 19, 2020, 7:09 PM IST

Updated : Jan 16, 2021, 6:14 PM IST

पशु चिकित्सालय पटना
पशु चिकित्सालय पटना

पटनाःपशु विज्ञान विश्वविद्यालय के पशु अस्पताल में ठंड की वजह से बीमार पालतू जानवरों का इलाज किया जा रहा है. ठंड के मौसम में अचानक पालतू पशुओं में कई तरह की बीमारी देखीं जा रही हैं. लोग पालतू पशुओं का इलाज करवाने अस्पताल आ रहे हैं.

ठंड में बिमारी खतरा जानवरों में बढ़ जाता है
पशु चिकित्सक पल्लव शेखर का मानना है कि ठंड के वजह से पालतू पशुओं में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. गाय और भैंस जैसे पालतू पशुओं में हैजा का प्रकोप बढ़ जाता है. ठंड के समय में जानवरों को स्वच्छ पानी देना चाहिए और सही देखभाल करनी चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि जानवरों को ठंड में कभी भी बासी पानी नहीं पिलाना चाहिए. उनके खानपान का खास ध्यान देना चाहिए.

देखें ये रिपोर्ट

दुधारु पशुओं के लिए आवश्यक है कैल्शियम
पशु डॉ. पल्लव शेखर कहते हैं कि इस मौसम में जानवरों के अंदर कैल्शियम की कमी हो जाती है. जो गाय दूध देती है उसमें मुख्य रूप से ऐसा देखा जाता है. इसीलिए दुधारू पशुओं को कैल्शियम युक्त भोजन देना चाहिए. साथ ही ये ध्यान देना चहिए की उनके रहने की जगह पर हमेशा गर्माहट बनी रहे. ठंड से बचाव के लिए जानवरों को खाने में गुड़ और अदरक का इस्तेमाल करें.

Last Updated : Jan 16, 2021, 6:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details