बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए प्रोटोकॉल का योगाभ्यास हुआ शुरू

इस साल कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस इस बार वर्चुअली सोशल मीडिया के मंचों के माध्यम से मनाया जाएगा. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से योग केंद्र में योगाभ्यास की शुरुआत करने के बाद स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि योग प्राचीन भारतीय परंपरा और संस्कृति की अमूल्य देन है.

By

Published : Jun 8, 2020, 4:14 AM IST

Updated : Jun 8, 2020, 6:20 AM IST

पटना
पटना

पटना :अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों को लेकर आयुष मंत्रालय द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल का योगाभ्यास रविवार से शुरू हो गया. राजधानी पटना के नाला रोड स्थित पतंजलि आयुर्वेद अस्पताल के योग केंद्र में 21 जून को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर प्रोटोकॉल के तहत योगाभ्यास की शुरुआत राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की.

'योग से बढ़ती है आत्म संयम और एकाग्रता'
इस साल पूरा विश्व कोविड-19 से प्रभावित है. इसके संक्रमण को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस इस बार वर्चुअली सोशल मीडिया के मंचों के माध्यम से मनाया जाएगा. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से योग केंद्र में योगाभ्यास की शुरुआत करने के बाद स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि योग प्राचीन भारतीय परंपरा और संस्कृति की अमूल्य देन है. योग से आत्म संयम और एकाग्रता बढ़ती है.

देखें पूरी रिपोर्ट

'योग केंद्र में की गई है योगाभ्यास की शुरुआत'
पतंजलि केंद्र के प्रभारी अजीत कुमार ने बताया कि 21 जून को पूरे विश्व में योग दिवस मनाया जाता है, उसके लिए पूरे विश्व ने मिलकर एक प्रोटोकॉल तैयार किया है. जिसके तहत अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन होने वाली योग के लिए पूर्व से योगाभ्यास किया जाए. उस प्रोटोकॉल को भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने मान्यता दी है. इसी के तहत भारत स्वाभिमान के बिहार राज्य कार्यालय के योग केंद्र में योगाभ्यास की शुरुआत की गई है.

योगाभ्यास करती युवतियां

'घर बैठे लोग कर रहे हैं योग'
अजीत कुमार ने कहा कि यह अभ्यास बड़े स्तर पर होता है. लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण सावधानियों को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कम संख्या में ही योगाभ्यास कराया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इस बार ऑनलाइन सोशल मीडिया के माध्यम से योगाभ्यास किया जा रहा है और घर बैठे लोग योग कर रहे हैं. कुछ सिलेक्टेड योगाभ्यास हैं जिसे कराया जाएगा, ताकि घर बैठे लोग भी आराम से वह योग कर सकें.

Last Updated : Jun 8, 2020, 6:20 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details