बिहार

bihar

बैंकों के निजीकरण का फैसला नहीं बदला तो 16 और 17 दिसंबर को हड़ताल पर रहेंगे बैंककर्मी

By

Published : Dec 8, 2021, 10:00 PM IST

पटना में सार्वजनिक बैंकों के निजीकरण का विरोध किया जा रहा है. बैंक ऑफ इंडिया ऑफिसर्स एसोसिएशन ने कह दिया है कि अगर केंद्र सरकार अपनी जिद पर अड़ी रही तो 16 और 17 दिसंबर को पूरे देश में बैंककर्मी हड़ताल पर रहेंगे.

बैंक ऑफ इंडिया ऑफिसर्स एसोसिएशन
बैंक ऑफ इंडिया ऑफिसर्स एसोसिएशन

पटना: बैंक ऑफ इंडिया ऑफिसर्स एसोसिएशन सार्वजनिक बैंकों के निजीकरण का विरोध (Protest of Bankers) कर रहा है. एसोसिएशन के राष्ट्रीय सलाहकार सुनील कुमार कहते हैं कि केंद्र सरकार की निजीकरण पॉलिसी और देश के कुछ सार्वजनिक बैंकों का निजीकरण (Privatization of Public Banks) के खिलाफ बैंक एसोसिएशन लगातार आंदोलन कर रहा है. अगर केंद्र सरकार अपनी जिद पर अड़ी रही तो आने वाले 16 और 17 दिसंबर को पूरे देश में बैंककर्मी हड़ताल पर रहेंगे.

यह भी पढ़ें- सिवान में बैंकों की हड़ताल से 300 करोड़ का कारोबार हुआ प्रभावित, मांगों के समर्थन में बैंक कर्मियों ने किया प्रदर्शन

वहीं बैंक ऑफ इंडिया ऑफिसर्स एसोसिएशन (Bank Of India Officers Association) के राष्ट्रीय सलाहकार ने जानकारी दी कि सरकार के निजीकरण के खिलाफ बैंक हड़ताल पर रहेंगे. बावजूद इसके सरकार अपने निजीकरण पॉलिसी को वापस नहीं लेती तो देशभर के बैंककर्मी अनिश्चितकालीन हड़ताल के लिए बाध्य होंगे. सुनील कुमार कहते हैं कि केंद्र सरकार लगातार सरकारी संस्थानों और सार्वजनिक बैंकों का निजीकरण करने जा रही है. जो लगातार मुनाफे में है और लोगों को सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं. सुनील कहते हैं कि देश के यह सार्वजनिक बैंक ने ही 2008 में देश को आर्थिक नुकसान होने पर काफी सहायता प्रदान की थी. और आज सरकार कुछ निजी संस्थानों को लाभ दिलाने के लिए ऐसे सार्वजनिक बैंकों का निजीकरण करने जा रही है, जो बिल्कुल भी उचित नहीं है.

बैंकों के निजीकरण का विरोध

सुनील कहते हैं कि इस निजीकरण के कारण देश के कई संस्थान बैंक और युवा के रोजगार पर भी असर पड़ेगा और सामाजिक अर्थव्यवस्था पर भी इस निजीकरण का प्रभाव पड़ेगा. पूरा देश आर्थिक गुलामी की ओर चला जाएगा. सुनील कुमार ने केंद्र सरकार से मांग करते हुए कहा कि केंद्र सरकार निजीकरण का बिल संसद में पेश ना करे. इस एजेंडे को तुरंत वापस लिया जाए और अगर सरकार अपने अड़ियल रवैये पर बनी रहती है, तो आनेवाले 16 और 17 दिसंबर को देशभर के बैंककर्मी सांकेतिक हड़ताल पर रहेंगे. इसके बाद भी अगर केंद्र सरकार बैंक कर्मियों की बातें नहीं सुनती तो सभी बैंककर्मी अनिश्चितकालीन सामूहिक हड़ताल पर चले जाएंगे.

यह भी पढ़ें- रोहतास में ग्रामीण बैंक से 11.33 लाख की लूट, 4 लुटेरे मारपीट कर ले उड़े रुपये

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details