बिहार

bihar

कोविड संक्रमण को लेकर पटना जू में भी बरती जा रही सावधानी, जानवरों पर रखी जा रही खास नजर

By

Published : May 8, 2021, 11:44 AM IST

कोरोना संक्रमण का खतरा सिर्फ इंसानी जान को नहीं है, बल्कि इसकी चपेट में जंगली जानवर भी आने लगे हैं. जिसे देखते हुए प्रदेश के चिड़ियाघर और जू सफारी में अतिरिक्त देखरेख के साथ जानवरों की देखभाल की जा रही है.

पटना
पटना

पटना: हैदराबाद के नेहरू चिड़ियाघर में 8 शेरों के कोरोनासंक्रमित पाए जाने के बाद बिहार में भी खास एहतियात बरती जा रही है. खास तौर पर पटना जू में जानवरों की देखरेख और उनकी नियमित जांच की जा रही है. राजगीर में भी शुरू होने वाले जू सफारी के लिए लाए गए जानवरों के स्वास्थ्य पर पर भी विशेष नजर रखी जा रही है.

इस मामले पर पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह से ईटीवी भारत ने बातचीत की. बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि पटना जू में विशेष रूप से चिंपांजी शेर बाघ और भालू जैसे जानवरों की नियमित जांच हो रही है. अबतक कोरोना वायरसया इससे मिलते-जुलते जुलते किसी संक्रमण की कोई आशंका पटना जू और राजगीर जू सफारी में नहीं देखी गई है.

देखें रिपोर्ट

यह भी पढ़ें: बिहार में रेमडेसिविर इंजेक्शन, ऑक्सीजन की नहीं होगी किल्लत : सुशील मोदी

'पटना जू में जो लोग जानवरों की देखरेख कर रहे हैं. उनके रहने और खाने की पूरी व्यवस्था पटना जू में ही की गई है. ताकि संक्रमण की कोई आशंका ना रहे'.- दीपक कुमार सिंह, प्रधान सचिव, पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग

जू कर्मियों की नियमित हो रही कोरोना जांच
वहीं, दीपक कुमार ने यह भी कहा कि पटना जू में जो लोग जानवरों की देखरेख कर रहे हैं. उन लोगों की भी नियमित जांच हो रही है. सभी कर्मियों की जांच कराई गई है. सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है. दीपक ने कहा कि पटना जू प्रशासन पूरा एहतियात बरत रहा है. जानवरों की साफ-सफाई और सेनिटेशन का पूरा ख्याल रखा जा रहा है.

90 प्रजातियों को 1000 से अधिक जानवर
बता दें कि पटना के संजय गांधी चिड़ियाघर में 90 से ज्यादा प्रजातियों के करीब 1000 जानवर हैं. जिनकी देखभाल के लिए बड़ी संख्या में कर्मचारी कार्यरत हैं. पटना जू के निदेशक सत्यजीत सिंह ने ईटीवी भारत को बताया कि जानवरों के सभी केज का नियमित सैनिटाइजेशन कराया जा रहा है. जो कर्मचारी जानवरों की देखभाल कर रहे हैं. वह मास्क और ग्लव्स पहनकर ही काम कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: 'मुझे मुखाग्नि सिर्फ तुम ही देना...' पति की आखिरी इच्छा पत्नी ने की पूरी, किया अंतिम संस्कार

यह भी पढ़ें: बिहार के अस्पतालों में कबाड़ हो रहे वेंटिलेटर, टेक्नीशियन की कमी से टूट रही मरीजों की सांसें

यह भी पढ़ें: एनएमसीएच के अधीक्षक ने डीएम को लिखा पत्र- कहा, बदहाल है एनएमसीएच, ध्यान दें

यह भी पढ़ें: खबर अच्छी है: बिहार में 24 घंटे में जितने मिले कोरोना संक्रमित, उससे ज्यादा हुए स्वस्थ

ABOUT THE AUTHOR

...view details