बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार में चुनाव की डिजिटल तैयारी, कौन किस पर पड़ेगा भारी?

बिहार में इसी साल चुनाव होने है. कोरोना वायरस के चलते जहां पहले से निर्धारित रैलियां रद्द हो गई. वहीं आगे भी रैलियों और जनसभाओं को संबोधित करना नामुमकिन लग रहा है. ऐसे में पार्टियां डिजिटल प्लेटफॉर्म का रुख कर रही हैं.

By

Published : Jun 8, 2020, 8:08 PM IST

Updated : Jun 8, 2020, 8:39 PM IST

ईटीवी भारत की रिपोर्ट
ईटीवी भारत की रिपोर्ट

पटना: कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बिहार विधानसभा चुनाव में इस बार अलग तरीके से चुनाव प्रचार की पूरी संभावना दिख रही है. विशेष रुप से चुनावी सभा और रैलियों पर इस बार रोक रहेगी. लोगों से जुड़ने के लिए इस बार राजनीतिक दलों को फेसबुक, ट्विटर और वाट्सऐप के साथ सोशल मीडिया के अन्य माध्यमों का सहारा लेना भी शुरू कर दिया है. बिहार में डिजिटल चुनाव किस पार्टी के लिए कितना फायदेमंद रहेगा. यह बड़ा सवाल उठ रहा है.

रविवार को बीजेपी ने जिस तरह वर्चुअल रैली कर बिहार की जनता से संवाद किया. उससे साफ हो गया कि कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए ऐसी कई रैलियां होने की संभावना है. ऐसा पहली बार नहीं हुआ कि बीजेपी ने सोशल मीडिया या डिजिटल मीडिया का पहली बार इस्तेमाल किया हो. इससे पहले 2014 के लोकसभा चुनाव में भी भारतीय जनता पार्टी ने सोशल मीडिया का जमकर उपयोग किया था और नरेंद्र मोदी पहली बार भारत के प्रधानमंत्री बने थे. उसके बाद से लगातार भारतीय जनता पार्टी ने हर चुनाव में फेसबुक, ट्विटर और वाट्सऐप का भरपूर प्रयोग किया है.

सोशल मीडिया विंग हुई एक्टिव

बीजेपी का दावा...
बीजेपी नेता प्रेमरंजन पटेल मानते हैं कि इस मामले में हम सबसे आगे रहने वाले हैं क्योंकि हम सोशल मीडिया के जरिए लगातार अपने बूथ लेवल कार्यकर्ताओं के संपर्क में हैं. लगातार सभाएं कर रहे हैं और हमारे प्रधानमंत्री और राष्ट्रीय अध्यक्ष भी पूरे कोरोना काल में सोशल मीडिया के जरिए लोगों तक मदद पहुंचाने में सफल रहे हैं. हमने डिजिटल तरीके से हर काम को हैंडल किया है. लोगों के खाते में पैसे पहुंचाए हैं. उन्होंने कहा कि हमने हर तरह की मदद भी हम ऑनलाइन तरीके से की ताकि लॉकडाउन की वजह से विशेष रूप से गरीब और पिछड़े लोगों को कोई परेशानी न झेलनी पड़े.

प्रेम रंजन पटेल, बीजेपी प्रवक्ता

डिजिटल चुनाव की तैयारी में जुटी जदयू
न सिर्फ बीजेपी बल्कि जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार भी अपने कार्यकर्ताओं को सोशल मीडिया के जरिए संबोधित कर रहे हैं. पिछले 2 महीने से ज्यादा वक्त से वे भले ही घर से न निकले हों. लेकिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर अपने अधिकारियों, पदाधिकारियों और क्वारंटीन सेंटर में रह रहे लोगों से संवाद कर रहे हैं. दूसरी ओर सोमवार को नीतीश कुमार ने पार्टी के कई जिलाध्यक्षों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर चुनाव की तैयारी के लिए गाइडलाइन जारी की.

निखिल मंडल, जदयू प्रवक्ता

पढ़ें ये खबर-किशनगंजः JDU जिलाध्यक्ष से बोले CM- समय पर होंगे चुनाव, तैयारी में जुट जाएं

इस बाबत जदयू नेता निखिल मंडल ने कहा कि जाहिर तौर पर लोगों से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया सबसे सशक्त माध्यम है. ऐसे कठिन समय में जब कोरोना के कारण इस बात की संभावना नहीं के बराबर है कि जनसंपर्क रैली या सभा हो. तो वर्चुअल ही लोगों से कनेक्ट हो सकते हैं. जदयू का सोशल मीडिया सेल मुख्यमंत्री और पार्टी की गतिविधियों को प्रमुखता से लोगों के सामने लाने में लगा है.

  • एनडीए नेताओं ने राष्ट्रीय जनता दल पर निशाना साधा है और कहा कि जो पार्टी शुरू से कंप्यूटर और सोशल मीडिया का मजाक बनाती रही हो. उसे निश्चित तौर पर आने वाले समय में मुश्किलें झेलनी पड़ेगी. हालांकि, विरोधी पार्टी के नेता इसे सिरे से नकारते हैं.

आरजेडी तेजी से कर रहा काम
राष्ट्रीय जनता दल के प्रदेश प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि न सिर्फ राजद दफ्तर में सोशल मीडिया सेल तेजी से काम कर रहा है बल्कि नेता प्रतिपक्ष यादव के अपने विशेष मीडिया सेल से गरीबों की मदद कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि तेजस्वी यादव ने मार्च महीने में लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में फंसे होने के बावजूद सोशल मीडिया के जरिए ही देश के कोने कोने में फंसे प्रवासी बिहारियों को मदद पहुंचाई है. अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं से लगातार संवाद कर रहे हैं.

मृत्युंजय तिवारी, आरजेडी प्रवक्ता
  • राजद का दावा है कि चाहे वर्चुअल हो या एक्चुअल हम, हर तरीके से चुनाव के लिए तैयार हैं और एनडीए पर भारी पड़ेंगे.

बिहार के तीनों प्रमुख दलों की अब सोशल मीडिया के जरिए चुनाव लड़ने की तैयारी जोर शोर से चल रही है. देखना है कि इस मामले में बिहार विधानसभा चुनाव में कौन किस पर भारी पड़ता है.

कौन कितना आगे

  • भाजपा शुरू से ही वार रूम बनाकर चुनाव की तैयारी कर रही है. बीजेपी का हर दफ्तर हाईटेक है. इसमें बड़ी संख्या में लोग पार्टी की नीतियों को आगे बढ़ाने में डिजिटल तरीके का इस्तेमाल कर रहे हैं. वहीं कार्यकर्ताओं से बातचीत हो या फिर कोई सम्मेलन. पीएम के मन की बात हो या राष्ट्रीय अध्यक्ष का संबोधन, हर चीज वर्चुअल तरीके से कार्यकर्ताओं और लोगों के साथ शेयर किया जा रही है.
  • जदयू की भी अपनी एक अलग सोशल मीडिया टीम है, जो डॉ. अमरदीप के निर्देशन में लगातार सीएम नीतीश कुमार के हर कार्यक्रम और पार्टी की हर मीटिंग से लेकर सरकार की नीतियों और अच्छे कामों को सोशल मीडिया के जरिए लोगों तक पहुंचा रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी अब लगातार कार्यकर्ताओं के साथ वर्चुअल संवाद कर रहे हैं. हर जिले की वे अलग-अलग बैठक ले रहे हैं.
    पटना से अमित वर्मा की रिपोर्ट
  • मार्च में जब देश में लॉकडाउन लगा, उस वक्त तेजस्वी दिल्ली में थे. दिल्ली से ही तेजस्वी यादव लगातार सोशल मीडिया के जरिए देशभर में लोगों की मदद कर रहे हैं. उन्होंने कई लोगों की वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर की है. सोशल मीडिया के जरिए वे लगातार सरकार पर हमले बोलते रहे हैं.
  • सोशल मीडिया के जरिए ही वे कई मीडिया चैनलों पर लाइव आकर प्रवासी मजदूरों के बारे में सरकार से सवाल पूछते रहे. उनका एक अलग वार रूम है, जो 10 सर्कुलर रोड स्थित आवास से काम करता है. इसके अलावा पार्टी दफ्तर में भी सोशल मीडिया के लिए एक टीम काम कर रही है. तेजस्वी यादव अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं की बैठक भी लगातार ऑनलाइन कर रहे हैं.
Last Updated : Jun 8, 2020, 8:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details