बिहार

bihar

पहला डोज जिस टीके का लिया उसी का लेना होगा दूसरा डोज, याद रखें वैक्सीन का नाम

By

Published : Jan 15, 2021, 6:14 PM IST

पटना के इनकम टैक्स चौराहा स्थित न्यू गार्डन रोड हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ मनोज कुमार ने बताया कि जिस कंपनी के वैक्सीन का लोग पहला डोज लेंगे, उसी कंपनी के वैक्सीन का दूसरा डोज भी लेना होगा. अगर कोई कोविशिल्ड वैक्सीन का पहला डोज लेता है तो उसे कोविशिल्ड का ही दूसरा डोज लेना होगा.

Preparation for vaccination in New Garden Road Hospital
Preparation for vaccination in New Garden Road Hospital

पटना: कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए 16 जनवरी से वैक्सीनेशन कार्यक्रम का शुरुआत हो रहा है. ऐसे में कोरोना से बचाव का वैक्सीनेशन को लेकर यह ध्यान रखना होगा कि आपको किस कंपनी की वैक्सीन दी जा रही है. पहला डोज जिस कंपनी की वैक्सीन का लिया है, 28 दिन बाद दूसरा डोज भी उसी का लेना होगा. हालांकि, वैक्सीनेटर इसकी एंट्री करेंगे लेकिन आपको भी इसका ध्यान रखना होगा. कोरोना के वैक्सीनेशन का दूसरा डोज 28 दिन के अंदर काफी सावधानी के साथ दिया जाएगा. इसे लेकर वैक्सीनेटरों को लगातार प्रशिक्षण दिया जा रहा है. कोरोना की दो वैक्सीन बिहार में आई है और दोनों का डोज आपस में न मिले इसे लेकर वैक्सीनेटरों को विशेष रूप से बताया जा रहा है.

पटना के इनकम टैक्स चौराहा स्थित न्यू गार्डन रोड हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ मनोज कुमार ने बताया कि जिस कंपनी के वैक्सीन का लोग पहला डोज लेंगे, उसी कंपनी के वैक्सीन का दूसरा डोज भी लेना होगा. अगर कोई कोविशिल्ड वैक्सीन का पहला डोज लेता है तो उसे कोविशिल्ड का ही दूसरा डोज लेना होगा. उन्होंने बताया कि न्यू गार्डिनर रोड हॉस्पिटल में तीन आउटरीच का स्टोरेज सेंटर बना है.

कोविशिल्ड वैक्सीन का डोज
'न्यू गार्डिनर रोड हॉस्पिटल में बने कोविड-19 वैक्सीन स्टोरेज सेंटर से पटना के रूबन हॉस्पिटल, पारस हॉस्पिटल और आईजीआईएमएस हॉस्पिटल में वैक्सीन सप्लाई किया जा रहा है. प्रतिदिन सुबह 7 बजे अस्पताल से तीनों सेंटर पर लॉजिस्टिक के साथ वैक्सीन पहुंचा दिया जाएगा और फिर वैक्सीनेशन समाप्त होने के बाद लॉजिस्टिक के साथ आईएलआर रेफ्रिजरेटर वापस हॉस्पिटल पहुंच जाएगा. वहीं, अगले दिन इसी प्रकार वैक्सीन तीनों सेंटर पर सप्लाई कराई जाएगी. अस्पताल को कोविशिल्ड वैक्सीन का 317 वायल का डोज मिला है और पहले दिन के लिए तीनों सेंटर पर सुबह 7 बजे ही अस्पताल से वैक्सीन का 10-10 वायल का डोज पहुंचाया जाएगा.'- डॉ. मनोज कुमार, अधीक्षक, न्यू गार्डिनर रोड हॉस्पिटल

ये भी पढ़ें -सवाल सुन भड़क गए 'साहब'! 'तुम इतना जो झल्ला रहे हो, क्या गम है जिसको छुपा रहे हो?'

वहीं, डॉ मनोज कुमार का कहना है कि वैक्सीन का पहला डोज लेने के 28 दिन बाद दूसरा डोज दिया जाएगा. इसके कम से कम 14 दिनों बाद ही लोगों में इम्यूनिटी डिवेलप हो पाएगा. ऐसे में लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लेने के बाद लगभग 40 से 45 दिन तक मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे सभी प्रोटोकॉल फॉलो करने होंगे.

अस्पताल में 30 हजार डोज रखने की क्षमता
'पहले दिन के लिए न्यू गार्डिनर रोड हॉस्पिटल में वैक्सीनेशन की अनुमति नहीं मिली है हालांकि इसके बाद जब स्वास्थ्य विभाग की ओर से निर्देश आएगा. यहां वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू हो जाएगा. हमें उम्मीद है कि इस अस्पताल में आसपास के स्वास्थ्य कर्मियों और प्राइवेट प्रैक्टिसनर डॉक्टरों को ही वैक्सीनेशन के लिए बुलाया जाएगा. अस्पताल में वैक्सीन के स्टोरेज के लिए पर्याप्त सुविधा है और स्वास्थ्य विभाग की तरफ से नया आइस लाइन रेफ्रिजरेटर उपलब्ध कराया गया है. ये अस्पताल में 30,000 वैक्सीन के डोज रखने की क्षमता है.'- डॉ. मनोज कुमार, अधीक्षक, न्यू गार्डिनर रोड हॉस्पिटल

ABOUT THE AUTHOR

...view details