बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Ram Navami 2023: श्रीराम के जन्म पर ड्रोन से बरसाए जाएंगे फूल, देवलोक से पुष्पवर्षा होने का एहसास

इस बार 30 मार्च को रामनवमी मनायी जा रही है. रामनवमी को लेकर हर साल महावीर मंदिर की तरफ से विशेष इंतजाम किया जाता है. इसे धूम धाम से मनाया जाता है. इस बार इसको खास बनाने के लिए महावीर मंदिर की तरफ से क्या तैयारी (Preparation for Ram Navami in Patna Mahavir Temple) की गयी है, पढ़िये विस्तार से.

By

Published : Mar 27, 2023, 8:25 PM IST

रामनवमी
रामनवमी

पटना: बिहार की राजधानी पटना में रामनवमी (Ram Navami 2023) के अवसर पर महावीर मंदिर की तरफ से विशेष इंतजाम किये जाते हैं. रामनवमी के मौके पर महावीर मन्दिर के तीनों शिखरों समेत पूरे मन्दिर परिसर में पुष्पवर्षा की जाएगी. श्रीराम के जन्म के अवसर पर ड्रोन से फूलों की बारिश कर देवलोक से देवी-देवताओं द्वारा पुष्पवर्षा करने का एहसास कराया जाएगा. 20 हजार किलो नैवेद्यम तैयार किया जा रहा है. भक्तों को नैवेद्यम सुलभता से उपलब्ध कराने के लिए महावीर मन्दिर से वीर कुंवर सिंह पार्क तक 12 काउंटर लगाए जाएंगे.

इसे भी पढ़ेंः Patna News: राम नवमी और चैती छठ को लेकर पुलिस की रहेगी पैनी नजर, पारा मिलिट्री और 1700 होमगार्ड की तैनाती

मंदिर परिसर में पुष्पवर्षा: महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि रामनवमी के दिन 30 मार्च को सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ड्रोनों से महावीर मन्दिर के शिखरों, ध्वजों एवं पूजा के लिए स्थापित बाल रूप राम पर पुष्पवर्षा करायी जाएगी. इस चार घंटे की अवधि में पुष्प-वर्षा से लेकर मन्दिर में पूजन-अर्चना, ध्वज परिवर्तन, जन्मोत्सव आरती, प्रसाद वितरण तक श्रीराम जन्मोत्सव की रिकार्डिंग होगी. जन्मोत्सव और पुष्पवर्षा का लाइव प्रसारण मन्दिर के फेसबुक पेज patnamahavirmandir पर होगा.

प्रसाद का वितरणः पिछले साल पहली बार रामनवमी के अवसर पर महावीर मन्दिर में एक ड्रोन से कुछ देर के लिए फूलों की बारिश करायी गयी थी. गुरुवार को रामनवमी के दिन महावीर मन्दिर में दोपहर 12 बजे लोकाभिराम श्रीराम का जन्मोत्सव होगा. परिसर स्थित मुख्य ध्वज स्थल पर सुबह 10 बजे पूजन प्रारंभ होगा. मध्याह्न भगवान की जन्म आरती के बाद भक्तों के बीच प्रसाद का वितरण किया जाएगा.

"रामनवमी के दिन अयोध्या के बाद भक्तों की सर्वाधिक भीड़ पटना के महावीर मन्दिर में होती है. इस बार चार लाख से अधिक भक्तों के महावीर मन्दिर में आने की संभावना है. 20 हजार किलो नैवेद्यम तैयार किया जा रहा है. महावीर मन्दिर से वीर कुंवर सिंह पार्क तक 12 काउंटर लगाए जाएंगे"- आचार्य किशोर कुणाल, सचिव, महावीर मन्दिर न्यास समिति

ABOUT THE AUTHOR

...view details