बिहार

bihar

पटना: छठ पूजा को लेकर जिला प्रशासन की तरफ से भव्य तैयारी, देखें रिपोर्ट

By

Published : Nov 17, 2020, 11:09 AM IST

पटना में छठ पूजा को लेकर तैयारियां जोरों पर है. ईटीवी भारत की टीम ने कई घाटों की पड़ताल की. कहीं तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है तो कहीं काम तेजी से किया जा रहा है.

preparation
preparation

पटना:लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा को लेकर जोरों से तैयारियां चल रही है. यह पर्व 4 दिनों तक चलता है. इसी के मद्देनजर छठ पूजा की तैयारी जिला प्रशासन और नगर निगम के कर्मचारियों ने शुरू की है. पटना के गंगा घाटों की सफाई, आने-जाने वाले छठ व्रतियों के लिए रास्ता बनाने में सभी कर्मी जुट गए हैं. हालांकि कोविड-19 को लेकर जिला प्रशासन सतर्क भी है, नगर निगम की ओर से लोगों को गंगाजल घर पहुंचाने के लिए भी कोशिश किया जा रहा है.

रास्ते की मरम्मत करने जुटे निगम कर्मी
पटना में लगभग 2 किलोमीटर में बने इस घाट पर 10 हजार से अधिक छठ व्रती व्रत करने के लिए पहुंचते हैं. इन छठ व्रतियों को कोई परेशानी ना हो उसके लिए सरकार की तरफ से खासकर इंतजाम किया जा रहा है. जो भी पैदल छठ व्रती गंगा घाट जाना चाहते हैं उनके लिए कलेक्ट्रेट घाट से ही रास्ता बनाया गया है. वहीं, जो भी व्रती यदि अपनी गाड़ी से घाटों पर जाना चाहते हैं उनके लिए बांस घाट से ही रास्ता बना हुआ है. जिला प्रशासन और नगर निगम के कर्मी रास्ते को मरम्मत करने में जुटे हुए हैं. वहीं रास्ते में लाइट की भी व्यवस्था की जा रही है.

संवाददाता अरविंद राठौर की रिपोर्ट

निगम कर्मी घर पहुंचाएंगे गंगाजल
कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए पटना नगर निगम घाटों और सभी जलाशयों पर छठ महापर्व को लेकर आमजन के बीच शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए विशेष प्रबंध कर रहा है. वहीं, साथ ही साफ-सफाई बैरिकेडिंग शौचालय रोशनी आदि की भी व्यवस्था की जा रही है. महामारी के बीच व्रतियों की स्वास्थ्य सुरक्षा और सहूलियत सुनिश्चित करने के उद्देश्य से निगम अपील कर रहा है कि घर पर ही छठ करें. वहीं नगर निगम की ओर से घर-घर गंगाजल पहुंचाने के लिए टीम गठित कर दी गई है. निगम कर्मी आज से लागातार घर-घर जाकर गंगा जल पहुंचाने के कार्य में जुट गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details