बिहार

bihar

स्वामी सहजानंद सरस्वती के सपनों को साकार करने में लगे हैं PM मोदी: प्रेम कुमार

By

Published : Jun 27, 2019, 8:27 AM IST

कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि स्वामी सहजानंद सरस्वती किसानों के महान प्रणेता थे और स्वाधीनता संग्राम के महान सेनानी थे. आज उनके पुण्यतिथि के मौके पर उनके विचारों से लोगों को अवगत कराया जा रहा है.

कृषि मंत्री प्रेम कुमार

पटना: राजधानी के बीआईए सभागार में स्वामी सहजानंद सरस्वती की 69वीं पुण्यतिथि को पुण्य दिवस के तौर पर मनाया गया. इस कार्यक्रम में नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा और कृषि मंत्री प्रेम कुमार मौजूद रहे. नगर विकास मंत्री ने स्वामी सहजानंद सरस्वती के पुण्य दिवस के मौके पर एक स्मारिका का भी विमोचन किया. कार्यक्रम में स्वामी सहजानंद सरस्वती द्वारा किसानों के लिए किए गए उल्लेखनीय कार्यों को याद किया गया.

समारोह में उपस्थित अतिथि

कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि स्वामी सहजानंद सरस्वती किसानों के महान प्रणेता थे और स्वाधीनता संग्राम के महान सेनानी थे. आज उनकी पुण्यतिथि के मौके पर उनके विचारों से लोगों को अवगत कराया जा रहा है. स्वामी सहजानंद देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ने के साथ-साथ उन्होंने हमेशा किसानों की चिंता की. किसानों के लिए उन्होंने संघर्ष किया और किसानों को उनका अधिकार दिलाने में उनकी अहम भूमिका रही थी.

पुण्य दिवस समारोह

'किसानों के लिए काम कर रही है सरकार'
मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि आज हम उन्हें याद कर रहे हैं और मुझे खुशी है कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहजानंद सरस्वती के किसानों को लेकर सपनों को साकार करने में जुटे हुए हैं. उनका सपना था कि किसानों को उनकी लागत का लाभकारी दाम मिल पाए और किसानों की आय दुगनी हो. इसके लिए नरेंद्र मोदी काम कर रहे हैं. आज किसानों को खाद बीज और सिंचाई की सुविधा सरकार उपलब्ध करा रही है.

कृषि मंत्री प्रेम कुमार का बयान

किसान सम्मान निधि योजना का किया जिक्र
प्रेम कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री ने इसी साल किसानों के लिए किसान सम्मान निधि योजना का ऐलान किया है. यह योजना इसलिए लाई गई कि किसान खेती के लिए बाहर से कर्ज ना लें. उन्होंने कहा कि किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से 6000 की सहायता राशि सीधे उनके बैंक खातों में दी जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details