बिहार

bihar

पटना: पोस्टल कोविड केयर सेंटर शुरू, डाककर्मी के साथ आम लोग भी ले सकेंगे लाभ

By

Published : May 22, 2021, 9:13 PM IST

कोविड सेंटर का निर्माण डाक विभाग द्वारा कराया गया है. यहां डाक कर्मियों के साथ ही आम लोग भी नि:शुल्क इलाज करा सकेंगे. शुरुआत 10 बेड से हुई है. कोविड सेंटर में सभी अत्याधुनिक सुविधाएं हैं. यहां चौबीसों घंटे डॉक्टर और नर्स उपलब्ध रहेंगे.

Postal Covid Care Center
पोस्टल कोविड केयर सेंटर

पटना:बिहार में कोरोनासंक्रमण अभी भी काफी तेजी से अपना पांव पसार रहा है. आम हो या खास सभी लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं. ऑक्सीजन और बेड की समस्या से आम लोग अभी भी जूझ रहे हैं. डाक विभाग के 563 कर्मी संक्रमित हुए, इसमें से 39 लोगों की मृत्यु हुई है. ऐसे में डाक विभाग द्वारा एक नई पहल की गई है. राजधानी पटना में पोस्टल कोविड-19 सेंटर का शनिवार को शुभारंभ किया गया.

यह भी पढ़ें-बिहार में ब्लैक फंगस महामारी घोषित, कोरोना मरीजों की तरह रखा जाएगा रिकॉर्ड

चीफ पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार ने कहा "जिस तरीके से संक्रमण तेजी से फैल रहा है और हमारे लोगों की जान जा रही है ऐसे में डाक विभाग का भी कर्तव्य बनता है कि हम अपने कर्मी और आम लोगों की रक्षा के लिए कुछ करें. संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी दिशा निर्देश दिया है कि बिहार डाक परिमंडल द्वारा कोविड सेंटर का निर्माण किया जाए. इसके बाद पंडित मदन मोहन मालवीय डाक संस्कृति केंद्र आर ब्लॉक में पोस्टल कोविड-19 सेंटर की स्थापना की गई. यहां पर लोगों का इलाज हो सकेगा."

देखें रिपोर्ट

10 बेड से हुई शुरुआत
"यहां पर आम लोग भी आकर अपना इलाज करवा सकते हैं. एम्बुलेंस से लेकर उपचार और खाने-पीने सहित सभी सुविधाएं मुफ्त मिलेंगी. फिलहाल शुरुआत 10 बेड से हुई है, लेकिन अगर जरूरत पड़ी तो हम बेड की संख्या बढ़ाने में सक्षम हैं. इसे तुरंत बढ़ा सकते हैं."- अनिल कुमार, चीफ पोस्ट मास्टर जनरल

मिलेंगी ये सुविधाएं
इस कोविड सेंटर में सभी अत्याधुनिक सुविधाएं हैं. यहां चौबीसों घंटे डॉक्टर और नर्स उपलब्ध रहेंगे. ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर सहित सभी उपकरण उपलब्ध हैं. डाक विभाग द्वारा इसका निर्माण कराया गया है. यहां डाक विभाग के कर्मियों के साथ ही आम लोग भी अपना नि:शुल्क उपचार करवा सकते हैं.

यह भी पढ़ें-सही तरीके से सैंपल कलेक्ट नहीं होने के कारण काफी संख्या में बर्बाद हो रहे कोरोना जांच किट

ABOUT THE AUTHOR

...view details