बिहार

bihar

भ्रष्ट अधिकारियों की वजह से नहीं बन रहा गरीबों का आशियाना, रिश्वत की मांग से दर्जनों लाभुक परेशान

By

Published : Feb 28, 2021, 4:26 PM IST

सरकारी कर्मियों की लापरवाही और मनमानी के कारण धनरुआ प्रखंड के कई लोगों का आशियाना नहीं बन रहा है. आवास योजना सहायक दस हजार प्रति लाभुक नजराने की मांग करते हैं. प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है.

धनरुआ के लोग परेशान
धनरुआ के लोग परेशान

पटना: धनरुआ प्रखंड के बारिबिगहा पंचायत में इन दिनों प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुक परेशान और हताश हैं. पिछले कई सालों से प्रधानमंत्री आवास योजना के पैसों से वंचित हैं. कई तरह के समस्याओं का सामना कर रहे हैं. किसी के खाते में रुपए नहीं मिल रहे हैं. किसी लाभुक को प्रथम किस्त का पैसा मिल जाने के बावजूद दूसरे किस्त के पैसों के लिए नजराने की मांग की जा रही है. तो किसी का नाम सूची में होने के बावजूद अभी तक आवास का आवंटन नहीं हुआ है. ऐसे कई तरह के मामले हैं, जिससे आवास योजना के लाभुक परेशान हैं. प्रखंड कार्यालय के चक्कर काटने को मजबूर हैं.

धनरुआ क लोग परेशान

ये भी पढ़ें- आपदा को अवसर में बदलने का बेहतरीन उदाहरण: 'मन की बात' में PM मोदी ने बेतिया के प्रमोद का किया जिक्र

जांच को बाद कार्रवाई का आश्वासन
बारिबिगहा पंचायत के मुखिया प्रमोद सिंह की मानें तो लगातार इस मामले को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी से शिकायत दर्ज करा चुके हैं. बिना रुपए लिए गरीबों को आवास योजना का लाभ नहीं दे मिल रहा है. ऐसे में प्रखंड विकास पदाधिकारी सिर्फ कार्रवाई की बात करते हैं. लेकिन तकरीबन 1 साल से यह मामला लंबित है. वहीं इस मामले में प्रखंड विकास पदाधिकारी अजय कुमार ने कहा कि इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच करायी जा रही है. उसके बाद उस आरोपी आवास योजना सहायक पर कार्रवाई की जाएगी.

देखें पूरी रिपोर्ट

दो दर्जन से अधिक लाभुक हैं परेशान
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के परेशान लाभुकों के मामले में जब डीडीसी ऋची पांडे से बात की गई तो उन्होंने कहा कि यह मामला बहुत ही गंभीर है. मामले की जांच करा कर उक्त आवास योजना सहायक पर कार्रवाई की जाएगी. किसी भी चिन्हित गरीब का आवास योजना से वंचित नहीं रहेगा, सरकार का दिया गया लक्ष्य सभी प्रखंडों के लिए है. धनरुआ प्रखंड के बारिबिगहा पंचायत में 2 दर्जन से अधिक ऐसे लाभुक हैं, जो सरकारी कर्मचारियों की लापरवाही की भेंट चढ़ गए हैं. उन्हें प्रथम किस्त मिलने के बाद दूसरी किस्त के लिए पैसों की मांग की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details