बिहार

bihar

अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा बैरागीबाग उच्च विद्यालय, नहीं है कोई व्यवस्था

By

Published : Jan 21, 2021, 4:48 PM IST

छात्रों ने बताया कि स्कूल मे नाईट गार्ड भी नहीं है. उन्होंने बताया कि स्कूल की स्थिति के लिए प्रधानाचार्य जिम्मेदार हैं.

Patna
Patna

पटना(मसौढ़ी): स्कूल को शिक्षा का मंदिर कहा जाता है. लेकिन जिले का एक स्कूल अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है. मसौढ़ी के बैरागीबाग उच्च विद्यालय की स्थिति रखरखाव और देखरेख के अभाव में काफी दयनीय हो गई है. यहां छात्रों के बैठने के लिए बेंच तक सही स्थिति में नहीं हैं.

हर जगह लगाकचरे का अंबार
बैरागीबाग उच्च विद्यालय के प्रांगण में जंगल झाड़ उग आए हैं. स्कूल में साफ सफाई की कोई व्यवस्था नहीं है. स्कूल के भवन की दीवारों पर जगह-जगह दरारें आ गई हैं. साथ ही छात्रों के बैठने के लिए बेंच तक की व्यवस्था नहीं है. यहां रखे मेज कुर्सी और टेबल सब टूट चुके हैं. साथ ही स्कूल में हर जगह कचरे का अंबार लगा हुआ है. स्कूल के खिड़की दरवाजे सब सड़ चुके हैं.

स्कूल में उगा जंगल झाड़

"यह काफी पुराना बिल्डिंग है. इसकी वजह से स्कूल की यह हालत है. कुछ दिनों से यहां सफाई नहीं हो पा रही है. विकास के लिए अलॉट की गई राशि हमलोग नहीं निकाल पा रहे हैं, इससे परेशानी हो रही है."- निवास कुमार, प्रधानाचार्य, बैरागीबाग हाई स्कूल

देखें रिपोर्ट

पढ़ाई में छात्रों को होती है परेशानी
स्कूल के छात्रों ने बताया कि यहां किसी तरह की कोई व्यवस्था नहीं है. इस वजह से बच्चे यहां पढ़ने नहीं आना चाहते हैं. उन्होंने बताया कि एक चपरासी आकर बस झाड़ू लगा देता है इसके अलावा यहां शिक्षकों की भी कोई व्यवस्था नहीं है. छात्रों ने बताया कि व्यवस्था नहीं होने की वजह से इलाके के छात्रों को पढ़ाई के लिए दूर जाना पड़ता है.

टूटे बेंच

ये भी पढ़े:राजगीर पहुंचे CM नीतीश कुमार, नवनिर्मित गुरुद्वारा का किया निरीक्षण

जिम्मेवार लोगों पर होगी कार्रवाई
छात्रों ने बताया कि स्कूल मे नाइट गार्ड भी नहीं है. उन्होंने बताया कि स्कूल की स्थिति के लिए प्रधानाचार्य जिम्मेदार हैं. इस मामले पर जिला शिक्षा पदाधिकारी ज्योति कुमार ने कहा कि स्कूल कि साफ सफाई रखना बेहद जरूरी है. उन्होंने कहा कि स्कूल के जर्जर भवन की मरम्मत के लिए विद्यालय को फंड दिया जाता है अगर इन सबका ध्यान नहीं रखा गया तो इसके लिए प्रधानाचार्य जिम्मेवार हैं. शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि बैरागीबाग उच्च विद्यालय की हालत के लिए जिम्मेवार लोगों पर कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details