बिहार

bihar

ETV Bharat / state

NDA में LJP और JDU के बीच खिंची तलवारें, धर्म संकट में BJP

लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान बीते कुछ महीनों से सीएम नीतीश कुमार पर पूरी तरीके से आक्रामक हैं. लोजपा के बढ़ते तेवर को देखते हुए जदयू कोटे से सांसद ललन सिंह ने बीते दिनों ट्वीट कर चिराग की तुलना कालिदास के कर दी. इसके बाद लोजपा के प्रवक्ता मो. अशरफ ने पलटवार करते हुए ललन सिंह को सूरदास बता दिया. जिसके बाद दोनों दलों के बीच तल्खी बढ़ी हुई है.

By

Published : Aug 13, 2020, 8:10 PM IST

NDA
NDA

पटना:बिहार में साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. सभी दल अपने-अपने स्तर से चुनावी तैयारी कर रहे हैं. इन सब के बीच जहां महागठबंधन में आपसी कलह धीरे-धीरे सुलझाए जा रहे हैं. वहीं, राजग में चुनावी मैदान में उतरने से पहले ही लोजपा और जदयू के बीच तलवारें खिंच चुकी है. दोनों दल के नेता एक दूसरे पर खुलकर बयानबाजी कर रहे हैं. ऐसे में भाजपा की भूमिका अहम हो गई है. बीजेपी दोनों दलों के बीच सुलह कराने की हर संभव जुगत में जुटी हुई है.

जदयू से नहीं है हमारा गठबंधन- LJP
बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब जदयू और लोजपा के बीच खटास देखने को मिली है. इससे पहले भी कई मौकों पर लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बीच में टकराव देखने को मिला है. दोनों नेताओं के बीच में तल्खी अब इतनी बढ़ चुकी है कि दोनों एक दूसरे के खिलाफ खुलकर बयानबाजी कर रहे हैं.

लोजपा और जदयू के बीगड़ते रिश्ते के बारे में जब ईटीवी भारत संवाददाता ने एलेजपी के प्रवक्ता श्रवन कुमार से बात की तो उन्होंने बताया कि हमारा गठबंधन भाजपा से हैं. राजग के घटक दल होने के नाते हम बिहार सरकार को बाहर से समर्थन दे रहे हैं. गठबंधन के भविष्य को लेकर भाजपा से लोजपा के वरीय नेता बातचीत कर रहे हैं.

श्रवण कुमा, नेता लोजपा

संयमित व्यवहार करे लोजपा- JDU
लोजपा की ओर से बयान के बाद जदयू ने भी पलटवार किया. इस मामले पर मंत्री जय कुमार सिंह ने कहा कि जदयू का गठबंधन भी भाजपा के साथ है. लोजपा के साथ जेडीयू के सीधे तौर पर कोई संबंध नहीं है. लेकिन राजग का हिस्सा होने के कारण वे गठबंधन घर्म निभा रहे हैं. उन्होंने लोजपा के नेताओं को संयमित व्यवहार करने की नसीहत दी.

जय कुमार सिंह, मंत्री बिहार सरकार

एनडीए पूरी तरह से एकजुट- BJP
जदयू और लोजपा के बीच बढ़ रहे करवाहट के बाद भाजपा नेता पशोपेश में हैं. दोनों दलों के बारे में बीजेपी के वरीय नेता प्रो. नवल किशोर यादव ने कहा कि राजग गठबंधन पूरी तरह से एकजुट है. एनडीए में सभी दलों को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है. इसलिए लोजपा नेता रामविलास पासवान जो कुछ भी बयान दे रहे हैं, वह उनकी राय है.

प्रो. नवल किशोर, बीजेपी के वरीय नेता

कालीदास का जवाब सूरदास
बता दें कि लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान बीते कुछ महीनों से सीएम नीतीश कुमार पर पूरी तरीके से आक्रामक हैं. लोजपा के बढ़ते तेवर को देखते हुए जदयू कोटे से सांसद ललन सिंह ने बीते दिनों ट्वीट कर चिराग की तुलना कालिदास के कर दी. इसके बाद लोजपा के प्रवक्ता मो. अशरफ ने पलटवार करते हुए ललन सिंह को सूरदास बता दिया. जिसके बाद दोनों दलों के बीच तल्खी बढ़ी हुई है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

लोजपा की महत्वाकांक्षा
गौरतलब है कि 2010 के विधानसभा चुनाव में महागठबंधन के साथ मिलकर लोजपा ने 6.70 फीसदी मत हासिल करते हुए 75 में से 3 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं, 2015 के विधानसभा चुनाव में गठबंधन का स्वरूप बदला और लोजपा राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल हो गई थी. 2015 के विधानसभा चुनाव में लोजपा का वोट प्रतिशत घट कर 5 प्रतिशत हो गया था.

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा रहते हुए लोजपा ने 42 सीटें में से महज दो सीटों पर जीत दर्ज की. इन सबके बीच लोजपा बिहार में अपना वोट और विधायकों की संख्या दोनों बढ़ाना चाहती है. चिराग पासवान को लोक जनशक्ति पार्टी नेता मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं. ऐसे में जदयू और लोजपा में विवाद स्वाभाविक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details