बिहार

bihar

By

Published : Aug 30, 2021, 6:55 PM IST

ETV Bharat / state

3 साल से एक ही जगह 'कुंडी मारकर बैठे' पुलिस अफसरों के ट्रांसफर का निर्देश

बिहार में पंचायत चुनाव ने मद्देनजर गृह विभाग ने पुलिस मुख्यालय के जरिए जिलों में 3 साल से एक ही जगह पर पोस्टेड पुलिसकर्मियों और अफसरों को बदलने का निर्देश जारी किया है. पढ़ें पूरी खबर...

3 साल से एक ही जगह जमे पुलिस अफसरों का होगा तबादला
3 साल से एक ही जगह जमे पुलिस अफसरों का होगा तबादला

पटना: बिहार में पंचायत चुनाव (Panchayat Election) के मद्देनजर पुलिस प्रशासन में बड़े फेरबदल की तैयारी चल रही है. निर्वाचन आयोग (Election Commission) द्वारा दिए गए निर्देश के मुताबिक गृह विभाग ने पुलिस मुख्यालय के जरिए से सभी जिले के पुलिस अधीक्षकों को 3 साल से ज्यादा समय से एक ही जगह टिके पुलिस अफसरों का तबादला करने का निर्देश दिया है. इस तबादले में डीएसपी से लेकर इंस्पेक्टर सब इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी होंगे.

इसे भी पढ़ें : पंचायत चुनाव से पहले बिहार में होगा बड़ा उलटफेर, पदाधिकारियों के तबादले की तैयारी

पटना एसएसपी के जानकारी मुताबिक पटना जिले में 60 दारोगा ऐसे हैं जो पिछले 3 सालों से एक ही थाने में जमे हुए हैं. जैसे ही गृह विभाग का आदेश प्राप्त होगा वैसे दारोगा का ट्रांसफर किया जाएगा. पटना सहित बिहार के सभी जिलों के जिला पुलिस अधीक्षक और एसएसपी द्वारा तबादलों को लेकर पुलिस अफसरों की लिस्ट तैयार कराई जा रही है. राज्य निर्वाचान आयोग के मुताबिक पंचायत चुनाव के दौरान ऐसे अधिकारी किसी भी उम्मीदवार की मदद नहीं कर सकें.

पंचायत चुनाव को लेकर सारी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है. पुलिस मुख्यालय की मानें तो पंचायत चुनाव को लेकर जिला पुलिस का पूरी तरह से तैयार है. मिल रही जानकारी के अनुसार कई जिलों से ट्रांसफर की लिस्ट पुलिस मुख्यालय को मिल गई है. जल्द ही वैसे अधिकारियों का तबादला किया जाएगा जो पिछले 3 सालों से एक ही स्थान पर जमे हुए हैं. इसके साथ साथ पुलिस मुख्यालय ने पंचायत चुनाव के मद्देनजर अपराधी तत्वों के लोगों पर भी नजर बनाकर रखने का निर्देश दिया है.

इसे भी पढ़ें :बिहार पंचायत चुनाव में आदर्श बूथ पर महिला कर्मियों की होगी तैनाती

बता दें कि राज्य निर्वाचन आयोग ने इस बार पूरी तरह से पंचायत चुनाव को निष्पक्ष और पारदर्शी कराने को लेकर के ये निर्देश जारी किया है. 24 सितंबर से पहले गृह विभाग को स्थानांतरित करने का काम पूरा करना होगा. वहीं, जिला निर्वाचन पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी और सहायक निर्वाचित पदाधिकारी ऐसे तमाम पदाधिकारी के हस्तांतरण पर रोक लगा दी गई है, लेकिन वैसे अधिकारी जो 3 वर्षों से अधिक समय से पदस्थापित हैं, उन्हें आयोग की अनुमति से स्थानांतरित किया जाएगा.


बता दें कि पंचायत चुनाव के लिए 24 सितंबर, 29 सितंबर, 8 अक्टूबर, 20 अक्टूबर, 24 अक्टूबर, 3 नवंबर, 15 नवंबर, 24 नवंबर, 29 नवंबर, 8 दिसंबर और 12 दिसंबर को मतदान होगा. चुनाव आयोग ने बताया कि मुखिया के 8072 पद, ग्राम पंचायत सदस्य के 113307 पद, पंचायत समिति सदस्य के 11104 पद, जिला परिषद सदस्य के 1160, ग्राम कचहरी सरपंच के लिए 8072 और पंच के लिए 113307 पदों पर चुनाव होंगे. कुल 255022 पदों के लिए वोट डाले जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details