बिहार

bihar

बालू का अवैध खनन: घाटों पर बढ़ाई गई पुलिस की सख्ती, हर जिले में बनेगा छापेमारी दल

By

Published : May 28, 2021, 5:58 PM IST

अवैध बालू खनन के मामले में खान एवं भूतत्व विभाग द्वारा लगाए गए आरोप के बाद पुलिस मुख्यालय काफी एक्टिव हो गई है. संबंधित जिला पुलिस अधीक्षकों को लगातार कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. एडीजी जितेंद्र कुमार ने कहा कि पुलिस बालू के अवैध खनन को रोकने के लिए अभियान चला रही है. बड़ी संख्या में आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.

illegal sand mining
अवैध बालू खनन

पटना:खान एवं भूतत्व विभाग के प्रधान सचिव द्वारा लिखे गए पत्र के बाद पुलिस मुख्यालय बालू के अवैध खनन को रोकने को लेकर काफी सतर्क दिख रही है. कुछ दिन पहले खान एवं भूतत्व विभाग के प्रधान सचिव ने बिहार के डीजीपी और मुख्य सचिव को पत्र के माध्यम से अवगत कराया था कि पुलिस की मिलीभगत से अवैध बालू खनन का धंधा चल रहा है.

यह भी पढ़ें-खान एवं भूतत्व विभाग ने पत्र लिखकर खोली पुलिस की पोल, ADG ने सफाई में कहा- हो रही है कार्रवाई

बालू के अवैध खनन को रोकने के लिए गंगा और सोन के घाटों पर पुलिस की सख्ती बढ़ा दी गई है. बालू घाटों पर निगरानी के लिए अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है. बालू माफियाओं को पकड़ने के लिए हर जिले में विशेष छापेमारी दल का गठन होगा. इसके लिए पुलिस मुख्यालय ने निर्देश दिया है.

देखें वीडियो

1 मई से बंद है खनन
पटना, भोजपुर, सारण, औरंगाबाद और रोहतास जिले के बालू बंदोबस्त धारियों ने 1 मई से बालू का खनन बंद कर दिया है. ऐसे में आशंका है कि अवैध रूप से बालू का खनन हो रहा है. इन जिलों में संबंधित जिला पुलिस अधीक्षक के स्तर से इसकी लगातार मॉनिटरिंग करवाई जा रही है. इसके अलावा मुख्यालय स्तर से भी कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी जा रही है.

बालू घाटों के पास पुलिस गश्त बढ़ाने के निर्देश
पुलिस मुख्यालय द्वारा पटना के अलावा रोहतास, भोजपुर, औरंगाबाद और सारण जिले में सबसे ज्यादा सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है. पुलिस अधीक्षकों को बालू घाटों के इर्द-गिर्द पुलिस की गश्ती बढ़ाने का निर्देश दिया गया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार संबंधित थाना को 24 घंटे गश्ती जारी रखने को कहा गया है ताकि अवैध बालू खनन को रोका जा सके.

अवैध खनन के खिलाफ पुलिस कर रही कार्रवाई
पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार बालू के अवैध खनन, भंडारण और परिवहन के खिलाफ पटना, रोहतास, कैमूर, भोजपुर, औरंगाबाद और सारण जिले में 1 मई से 20 मई तक पुलिस ने 155 कांड दर्ज कर 160 आरोपियों को गिरफ्तार किया. पुलिस द्वारा छापेमारी के दौरान 290625 घन फीट बालू की बरामदगी की गई. पटना और कैमूर जिले से 395 वाहनों से 1 करोड़ 73 लाख 90 हजार 350 रुपए फाइन के रूप में वसूले गए.

6 पुलिसकर्मियों को किया गया सस्पेंड
पुलिस मुख्यालय के अनुसार लगातार बालू के अवैध कारोबार में संलिप्त लोगों की गिरफ्तारी सुनिश्चित की जा रही है. अवैध बालू ढुलाई के मामले में भोजपुर एसपी ने बड़ी कार्रवाई की है. बड़हरा थाना इंचार्ज सहित छह पुलिसकर्मियों को सस्पेंड किया गया है.

अवैध खनन के खिलाफ चलता रहेगा अभियान
"बालू का खनन कुछ जिलों में सीमित है. इन जिलों में अतिरिक्त बल तैनात किया गया है. सभी जिला की पुलिस को निर्देश दिया गया है कि वे जिला प्रशासन को सहयोग दें. अवैध बालू खनन के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. पिछले कुछ दिनों में भोजपुर, सारण, औरंगाबाद, रोहतास और कैमूर में बड़ी संख्या में अवैध बालू खनन से संबंधित केस दर्ज हुए हैं और आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है. यह अभियान लगातार चलता रहेगा ताकि सरकारी राजस्व की हानि न हो."- जितेंद्र कुमार, एडीजी, पुलिस मुख्यालय

यह भी पढ़ें-भोजपुर SP ने थानाध्यक्ष समेत 6 पुलिसकर्मियों को किया सस्पेंड, जानिए पूरा मामला..

ABOUT THE AUTHOR

...view details