बिहार

bihar

By

Published : Feb 9, 2021, 12:04 PM IST

ETV Bharat / state

सरस्वती पूजा को लेकर बिहार में अलर्ट, केंद्र से अर्धसैनिक बलों की 3 कंपनी की मांग

सरस्वती पूजा के दौरान विधि-व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को दिशा-निर्देश जारी किया है. ताकि शांतिपूर्ण तरीके से सरस्वती पूजा संपन्न हो सके इसके लिए मुख्यालय ने सभी जिलों को अलर्ट किया है.

पुलिस मुख्यालय
पुलिस मुख्यालय

पटना: सरस्वती पूजा की तैयारियां शुरू हो गयी हैं. वहीं 16 फरवरी को होने वाली सरस्वती पूजा के लिए बिहार पुलिस ने भी कमर कस ली है. पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र कुमार के मुताबिक सभी जिलों के एसपी को शांतिपूर्ण तरीके से सरस्वती पूजा संपन्न कराने के निर्देश दिये गये हैं. पूर्व की तरह इस बार भी अर्धसैनिक बलों के साथ पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती पूजा के दौरान जरूरत के हिसाब से की जाएगी.

अर्धसैनिक बल की तीन कंपनियों की मांग
सरस्वती पूजा पर विधि-व्यवस्था बनाए रखने को लेकर पुलिस मुख्यालय सुरक्षा इंतजामों में जुट गया है. अर्धसैनिक बलों के साथ ही जिलों में पुलिस की रिजर्व फोर्स की भी प्रतिनियुक्ति की जाएगी. जानकारी के अनुसार केंद्र से तीन कंपनी अर्धसैनिक बल की मांग की है. सरस्वती पूजा के लिए अर्धसैनिक बल की प्रतिनियुक्ति 5 दिनों के लिए 15 से 19 फरवरी तक होगी. पुलिस मुख्यालय के द्वारा इन्हीं 5 दिनों के लिए सैनिक बल की मांग केंद्र से की गई हैं. जिसमें RAF की भी कंपनियां शामिल होंगी.

देखें वीडियो

ये भी पढ़ें-'रूपेश मामले में कहने को कुछ बचा नहीं, प्रदर्शन के नियमों में हमने तो सिर्फ दो प्वाइंट जोड़ा'

पूर्व में हो चुकी हैं अप्रिय घटनाएं
सरस्वती पूजा के दौरान विगत सालों में राजधानी पटना समेत अन्य जिलों में कई अप्रिय घटनाएं हो चुकी हैं. सरस्वती पूजा के दौरान पूजा पंडाल में और मूर्ति विसर्जन के दौरान विगत सालों में पटना यूनिवर्सिटी के कई हॉस्टल के छात्र आपस में भिड़ चुके हैं. जिसको लेकर पुलिस मुख्यालय में सतर्कता के तौर पर अर्धसैनिक बल के साथ विधि-व्यवस्था के लिए फोर्स रिजर्व रहती है. जरूरत पड़ने पर उन्हें भी लगाया जाता है. इसके अलावा बीएमपी का भी इस्तेमाल जिलों में प्रतिनियुक्ति के लिए किया जा रहा है. इन्हें भी जरूरत के हिसाब से प्रदेश में कहीं भी भेजने की व्यवस्था होगी. फिलहाल मुजफ्फरपुर में 1 कंपनी RAF की तैनाती है.

पुलिस मुख्यालय

ABOUT THE AUTHOR

...view details