बिहार

bihar

सुषमा स्वराज के निधन पर PM मोदी ने कहा- 'भारतीय राजनीति का शानदार अध्याय समाप्त हो गया'

By

Published : Aug 7, 2019, 1:52 AM IST

Updated : Aug 7, 2019, 7:25 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर शोक जताते हुए इसे अपनी निजी क्षति बताया है. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही भारतीय राजनीति का एक गौरवशाली अध्याय समाप्त हो गया है.

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन

नई दिल्ली/पटना: पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार रात यहां एम्स में निधन हो गया. वह 67 साल की थीं. सुषमा को दिल का दौरा पड़ने के बाद एम्स में भर्ती कराया गया था, लेकिन कुछ ही देर बार उनका निधन हो गया.

जैसे यह खबर आई केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, प्रकाश जावडेकर और भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा एम्स पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुषमा के निधन पर शोक व्यक्त किया है और उनके कार्यकाल की तारीफ की है.

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लिखा है, 'एक बेहतरीन प्रशासक, सुषमा जी ने जितने भी मंत्रालय संभाले सभी में बेहतरीन काम किया और पैमाने तय किए. कई राष्ट्रों के साथ भारत के बेहतर संबंध स्थापित करने की दिशा में उन्होंने शानदार काम किया. एक मंत्री के तौर पर हमने उनकी भावुक छवि और मददगार छवि भी देखी. उन्होंने विश्व के किसी भी कोने में मुश्किल में फंसे भारतीय लोगों की मदद की.'

एक और ट्वीट में प्रधानमंत्री ने लिखा, 'भारतीय राजनीति का शानदार अध्याय समाप्त हो गया. भारत एक बेहतरीन नेता के जाने पर दुखी होगा जिन्होंने अपना जीवन समाज की सेवा और गरीबों की जिंदगी को बेहतर बनाने की दिशा में बिताया। सुषणा जी करोड़ों लोगों के लिए प्ररेणा का कारण हैं.'

पीएम ने आगे कहा, मैं ये कभी नहीं भूल सकता कि सुषमा जी ने खराब सेहत के बावदूज पिछले पांच विदेश मंत्री के रूप में जिस तरह दिन रात काम किया। वो अपने काम के साथ न्याय करने के लिए जो कुछ कर सकती थीं वो करती थीं. उनके पास अपने मंत्रालय के काम काज की पूरी सूचना होती थी. काम के प्रति उनकी ऊर्जा और समर्पण अतुलनीय था.

अंत में पीएम ने सुषमा स्वराज के निधन को व्यक्तिगत क्षति बताते हुए कहा, सुषमा जी का निधन मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है. उन्होंने भारतवर्ष की सेवा करते हुए जो कार्य किए उन्हें उसके लिए हमेशा याद किया जाएगा. दु:ख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और समर्थकों के साथ हैं. ओम शांति!

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का ट्वीट
सुषमा स्वराज के निधन पर दुख जताते हुए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ट्वीट किया- एक प्रभावी सांसद, एक प्रभावी वक्ता और एक उत्कृष्ट मानवीय नेता. उन्हें हमेशा याद किया जाएगा.

हमारी सुषमा दीदी हमें छोड़कर चली गईं : शिवराज सिंह चौहान
मध्य प्रदेश के पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान ने दुख जताते हुए कहा- हमारी सुषमा दीदी हम सभी को छोड़कर चली गईं. अस्वस्थ होने के बावजूद भी वे विदिशा सहित प्रदेश की जनता की सेवा करती रहीं. मुझे उनसे हमेशा ही जनसेवा की प्रेरणा मिली.

सुषमा स्वराज का आखिरी ट्वीट
उन्होंने अपने अंतिम ट्वीट में कश्मीर पर सरकार के कदम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी थी. उन्होंने कहा था कि वह इस दिन का पूरे जीवनभर इंतजार कर रही थीं. सुषमा ने पिछला लोकसभा चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया था.

Last Updated : Aug 7, 2019, 7:25 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details