बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मंत्रिमंडल विस्तार: बिहार के नेता फोन की घंटी का कर रहे हैं इंतजार, ललन सिंह और सुशील मोदी पटना में मौजूद

मोदी कैबिनेट (Modi Cabinet) के विस्तार में बिहार के किन-किन नेताओं को शामिल किया जाएगा, इसका इंतजार सबको है. लेकिन नेताओं की बेचैनी काफी बढ़ी हुई हैं. कैबिनेट के विस्तार में जगह पाने वाले कई संभावित नेता फोन की घंटी बजने का इंतजार कर रहे हैं. देखिए ये रिपोर्ट.

By

Published : Jul 7, 2021, 1:55 PM IST

मोदी मंत्रीमंडल में शामिल होने के लिए बिहार के नेता फोन की घंटी का कर रहे हैं इंतजार
मोदी मंत्रीमंडल में शामिल होने के लिए बिहार के नेता फोन की घंटी का कर रहे हैं इंतजार

पटना: केंद्रीय मंत्रिमंडल (Union Cabinet) का विस्तार आज अपेक्षित है. बिहार के भी कई दावेदार नेता फोन की घंटी बजने का इंतजार कर रहे हैं. फिलहाल मंत्रिमंडल विस्तार(Cabinet Expansion) को लेकर ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है. कई दावेदार नेता दिल थाम कर बैठे हैं. केंद्रीय मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर बिहार में सियासी पारा (Bihar Politics) सातवें आसमान पर है. अलग-अलग राजनीतिक दलों (Political Parties) में आपसी संघर्ष सातवें आसमान पर है.

ये भी पढ़ें-केंद्रीय मंत्रिमंडल विस्तार : राजनीति के खिलाड़ी सुशील मोदी की जगह पक्की!

धड़कन थामकर बैठे हैं नेता
भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कुछ नेता भी आस लगाए बैठे हैं. दावेदारों में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल (Sanjay Jaiswal) और राज्यसभा सांसद सुशील मोदी (Sushil Modi) का नाम सबसे आगे है. फिलहाल सुशील मोदी या संजय जायसवाल किसी के पास शपथ ग्रहण को लेकर दिल्ली से सूचना नहीं आई है. सुशील मोदी पटना में ही मौजूद हैं. जदयू (JDU) के अंदर तूफान के पूर्व की खामोशी का माहौल है.

मिल रही जानकारी के मुताबिक जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह और रामनाथ ठाकुर दिल्ली में मौजूद हैं. आरसीपी सिंह ने शपथ ग्रहण की तैयारी भी कर ली है. सूत्रों की मानें तो आरसीपी सिंह ने आरटी-पीसीआर (RT-PCR) जांच भी करा ली है. आरसीपी सिंह, रामनाथ ठाकुर और चंद्रेश्वर चंद्रवंशी को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है. जदयू कोटे से एक कैबिनेट और 2 राज्य मंत्री बनाए जा सकते हैं. जदयू संसदीय दल के नेता ललन सिंह भी प्रमुख दावेदार हैं लेकिन ललन सिंह खेमे में निराशा है. उनको मंत्री बनाए जाने की संभावना कम है. लिहाजा वो पटना में ही हैं.

संजय जायसवाल

ये भी पढ़ें-मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार आज, रेस में आगे ये दिग्गज

ईटीवी भारत संवाददाता ने दावेदारों के करीबी सूत्रों से पड़ताल की तो जानकारी यह मिली की किसी भी नेता को शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए अबतक प्रधानमंत्री कार्यालय से सूचना नहीं मिली है. मिल रही जानकारी के मुताबिक बुधवार शाम या गुरुवार को मंत्रिमंडल विस्तार की संभावना है. भाजपा के शीर्ष नेता लगातार मंथन कर रहे हैं. शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए मंत्री के अलावा एक परिजन को शपथ ग्रहण समारोह में अंदर जाने की इजाजत होगी .

ये भी पढ़ें-मंत्रिमंडल विस्तार से पहले मोदी सरकार ने बनाया नया मंत्रालय

आज शाम को नए मंत्रियों को दिलाई जा सकती है शपथ
प्रधानमंत्री के रूप में मई 2019 में 57 मंत्रियों के साथ अपना दूसरा कार्यकाल आरंभ करने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी बुधवार को पहली बार केंद्रीय मंत्रिपरिषद में फेरबदल व विस्तार कर सकते हैं. सूत्रों की मानें तो 48 घंटे के अंदर ही ये तमाम नए चेहरे मोदी कैबिनेट में शामिल हो जाएंगे और इन तमाम नेताओं को आलाकमान का फोन जा चुका है. इसी क्रम में मंगलवार को गठबंधन के नेताओं का भी दिल्ली पहुंचना जारी रहा. बुधवार शाम को नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है.

ये भी पढ़ें-मंत्रिमंडल विस्तार : कई सवालों के मिलेंगे जवाब

2022 के चुनाव को ध्यान में रखकर मंत्रिमंडल का विस्तार
बताया जा रहा है कि मोदी मंत्रिमंडल में जिन नए चेहरों को शामिल किया जाना है, उनके नाम लगभग तय हो चुके हैं. इसको लेकर इस बार पार्टी ने कई दौर की बैठक करने के साथ ही 2024 में होने वाले लोकसभा और 2022 के महत्वपूर्ण राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को भी ध्यान में रखा है.

ये भी पढ़ें-Modi Cabinet Expansion: बोले RCP सिंह- 'नहीं है कोई पेंच, जल्द साफ होगी तस्वीर'

ये भी पढ़ें-पहले IAS, फिर JDU अध्यक्ष और अब केंद्रीय मंत्री बनने की राह पर खड़े RCP और CM नीतीश की जोड़ी 2 दशक पुरानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details