बिहार

bihar

ETV Bharat / state

नीतीश कुमार और सुशील मोदी को PM मोदी ने फोन कर कहा- हम हैं आपके साथ

बिहार की यह त्रासदी ही है कि एक तरफ राज्य का एक हिस्सा सामान्य बारिश को तरस रहा है और सूखे की स्थिति से बारिश की दुआ कर रहा है, वहीं दूसरी ओर नेपाल में हो रही बारिश से यहां के कई जिले बाढ़ से जलमग्न हैं.

By

Published : Jul 30, 2019, 8:15 AM IST

फाईल फोटो

दिल्ली/पटना: राज्य में बाढ़ के बिगड़ते हालातों के मद्देनजर पीएम मोदी ने सीएम नीतीश से फोन पर बात की. उन्होंने बाढ़ से प्रभावित इलाकों के मदद के लिए हर संभव मदद का भरोसा दिया है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी.


बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए केंद्र और राज्य एकजुट
प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट मे लिखा है कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम सुशील मोदी से बात की और बिहार के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ के कारण पैदा हालातों की समीक्षा की. केंद्र बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए राज्य सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है और हम सभी जरुरी मदद करना जारी रखेंगे.


तकरार की अटकलों के बीच ट्वीट
बता दें कि पीएम मोदी का ये ट्वीट उस समय आया है जब बिहार की सियासत में बाढ़ और कई दूसरे मुद्दों पर सहयोगी जेडीयू और बीजेपी के बीच तकरार देखने को मिल रही थी. असम को मिले बाढ़ राहत पैकेज पर विपक्ष ने भी निशाना साधा और केंद्र पर बिहार की अनदेखी का आरोप लगाया था. विपक्ष सहयोगी दोनों दलों की रार को भुनाने की कोशिश करता नजर आ रहा था. माना जा रहा था कि बाढ़ के मुद्दे पर दूरियां बढ़ती नजर आ रही थी.

अब तक के बाढ़ अपडेट
  • कुल 13 जिलों जिलों के कुल 84.86 लाख आबादी प्रभावित
  • सरकारी आंकड़ों के अनुसार मरने वालों कि संख्या 127 हुई
  • 111 प्रखंड के 1269 पंचायत में बाढ़ की पानी घुसा
  • शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, दरभंगा, सहरसा, सुपौल, किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, कटिहार और पश्चिम चंपारण में बाढ़ का पानी प्रवेश कर चुका है.

बाढ़ का पानी समस्तीपुर-दरभंगा रेलमार्ग पर चढ़ा
समस्तीपुर-दरभंगा रेलमार्ग पर बाढ़ का पानी आ जाने से इस रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया है. दिल्ली, मुंबई या कोलकाता से लोगों का रेल के जरिये दरभंगा, मधुबनी, जयनगर, झंझारपुर या निर्मली पहुंचना मुश्किल हो गया है.
पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने रविवार को बताया, 'समस्तीपुर रेलमंडल के हायाघाट स्टेशन के पास पुल नंबर 16 पर बाढ़ का पानी आ गया. इस वजह से 10 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया, जबकि 12 ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है.'

बिहार की कई नदियों में बाढ़
नेपाल के तराई क्षेत्रों में हो रही बारिश के कारण नेपाल से आने वाली नदियां उफान पर हैं. बिहार का शोक कही जाने वाली नदी कोसी के अलावा बागमती, बूढ़ी गंडक, ललबकिया, कमला बलान में लगभग हर साल बाढ़ आती है और भारी जानमाल का नुकसान होता है. वैसे आंकड़ों की बात करें, तो बिहार के 38 जिलों में से सीमांचल क्षेत्र में आने वाले 13 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details