बिहार

bihar

By

Published : Mar 8, 2020, 3:47 PM IST

Updated : Mar 8, 2020, 4:02 PM IST

ETV Bharat / state

पटना: हार्डिंग पार्क में नहीं शुरू हो पा रहा प्लेटफॉर्म का काम, रेलवे ने बताई ये समस्या

पटना के हार्डिंग पार्क में पटना जंक्शन का विस्तार कर प्लेटफार्म चार बनाने की योजना है. लेकिन यहां अभी तक कोई काम नहीं हुआ है.

पटना की खबर
पटना की खबर

पटना: पटना जंक्शन के हार्डिंग पार्क की तरफ विस्तार होना था. पटना जंक्शन के पश्चिमी छोर पर यार्ड से सटे हार्डिंग पार्क की खाली जमीन पर पटना जंक्शन के नए प्लेटफॉर्म का विस्तार होना था. हार्डिंग पार्क के पास खाली जमीन पर पटना जंक्शन का विस्तार करते हुए रेलवे की चार प्लेटफॉर्म बनाने की योजना है. हार्डिंग पार्क के एरिया में पटना जंक्शन के प्लेटफॉर्म के विस्तार के बाद पटना जंक्शन से खुलने वाली सभी पैसेंजर ट्रेनों को यहीं से खोला जाना है. लेकिन यह मामला अधर में लटक गया है और इस प्लेटफॉर्म के विस्तार की घोषणा के लगभग 1 साल होने जा रहे हैं. वहीं, इसपर कोई काम होता नहीं दिख रहा है.

हार्डिंग पार्क के एरिया में प्लेटफॉर्म को डेवलपमेंट को लेकर रेलवे की ओर से अब तक क्या किया जा रहा है. इसके बाबत दानापुर रेल मंडल के डीआरएम सुनील कुमार ने बताया कि हार्डिंग पार्क की ओर प्लेटफॉर्म के एक्सटेंशन में काम चल रहा है. उन्होंने बताया कि इस को लेकर राज्य सरकार के साथ हमारे डीओटी विभाग की वार्ता चल रही है. इसमें कई पेच है जिसके निपटारे का बंदोबस्त किया जा रहा है. हार्डिंग पार्क की ओर प्लेटफॉर्म के एक्सटेंशन में एक बड़ा मसला जमीन अधिग्रहण का फंसा हुआ है. डीआरएम सुनील कुमार ने कहा कि जमीन अधिग्रहण के मसले को निपटाने का काम किया जा रहा है और इस मसले के समाप्त होते ही प्लेटफॉर्म के एक्सटेंशन का काम तेजी से होते हुए देखने को मिलेगा.

पटना से कृष्ण नंदन की रिपोर्ट

रेलवे दे चुका है राज्य सरकार को जमीन
हार्डिंग पार्क की जमीन के बदले रेलवे राज्य सरकार को पहले ही पटना घाट की 18.5 एकड़ जमीन सौंप चुका है और रेलवे ने बिहटा एयरपोर्ट से दानापुर स्टेशन तक एलिवेटेड रोड के लिए भी जमीन राज्य सरकार को दे चुका है. इसके बदले हार्डिंग पार्क की 4.6 एकड़ जमीन राज्य सरकार ने रेलवे को दिया. यहां सिंगल लाइन वाले चार प्लेटफॉर्म बनने थे और यहां सिर्फ लोकल ट्रेनों का ही ठहराव होना है. बता दे कि हार्डिंग पार्क के एरिया में पटना जंक्शन के विस्तार के बाद पटना जंक्शन पर यात्रियों का लोड कम हो जाएगा.

Last Updated : Mar 8, 2020, 4:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details