बिहार

bihar

प्रधानमंत्री पैकेज की योजनाओं को इसी वित्तीय वर्ष में मिलेगी स्वीकृति

By

Published : Oct 1, 2021, 10:51 PM IST

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के शीर्ष तकनीकी पदाधिकारी आईके पाण्डेय तीन दिवसीय बिहार दौरे पर हैं. शुक्रवार को पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन से उनके कार्यालय कक्ष में जाकर शिष्टाचार मुलाकात किया. इस दौरान प्रधानमंत्री पैकेज की सभी योजनाओं पर विस्तृत विमर्श हुआ.

Minister Nitin Naveen meeting with Secretary IK Pandey in Patna
Minister Nitin Naveen meeting with Secretary IK Pandey in Patna

पटना:पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन (Minister Nitin Naveen) और भारत सरकार के महानिदशक (सड़क विकास) एवं विशेष सचिव आईके पाण्डेय (Secretary IK Pandey) की शुक्रवार को बैठक हुई. इस बैठक में अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत भी मौजूद थे. बैठक में प्रधानमंत्री पैकेज की सभी योजनाओं को इसी वित्तीय वर्ष में प्राथमिकता के आधार पर स्वीकृति दिए जाने पर सहमति बनी है.

यह भी पढ़ें -बिहार में सड़कों की स्थिति होगी और बेहतर, भारतमाला के तहत 8 NH परियोजनाओं को मिली केंद्र की सहमति

बता दें कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के शीर्ष तकनीकी पदाधिकारी आईके पाण्डेय तीन दिवसीय बिहार दौरे पर हैं. आईके पाण्डेय ने शुक्रवार को पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन से उनके कार्यालय कक्ष में जाकर शिष्टाचार मुलाकात किया. मुलाकात के क्रम में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा राज्य में संचालित विभिन्न योजनाओं और लंबित परियोजनाओं पर विस्तृत विमर्श हुआ. विमर्श के क्रम में आई के पाण्डेय द्वारा प्रधानमंत्री पैकेज के अवशेष सभी योजनाओं की स्वीकृति इसी वित्तीय वर्ष में प्रदान किए जाने पर सहमति व्यक्त की गई.

प्रधानमंत्री पैकेज की इन योजनाओं में भागलपुर- हंसडीहा का 4 लेन निर्माण, बक्सर-चौसा-मोहनियां, दरभंगा-रोसड़ा, हाजीपुर-बछवाड़ा, राम जानकी मार्ग का मेहरौना-सीवान पथांश का 4 लेन निर्माण कार्य आदि प्रमुख है. ये सभी योजनाएं राज्य के आधारभूत संरचना को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी जिससे राज्य प्रगति के पथ पर अग्रसर होगा.

विमर्श के क्रम में एनएच-2सी का अकबरपुर से पाण्डुका ब्रिज होते हुए नगर उटारी तक पुनर्मार्गरेखित करने पर भी सहमति बनी. अकबरपुर के आगे संरक्षित वन क्षेत्र से गुजरने के कारण सड़क के विकास पर वन विभाग द्वारा आपत्ति जताई जाती रही है. इस कारण राज्य सरकार द्वारा लंबे समय से इसके मार्गरेखन में परिवर्तन की मांग की जा रही है. जिस पर महानिदेशक द्वारा पुनर्मार्गरेखित कर एनएच-2सी का मार्गरेखन अकबरपुर से पाण्डुका होते हुए नगर उटारी (झारखण्ड) तक निर्धारित करने पर सैद्धान्तिक सहमति व्यक्त की गई.

इसके अतिरिक्त एनएच-120 डुमरांव-बलिया पथांश को जनेश्वर मिश्र सेतु तक विस्तारित किए जाने पर भी राज्य सरकार के अनुरोध पर सहमति व्यक्त करते हुए इस पर शीघ्र ही मंत्रालय स्तर से निर्णय लिये जाने का आश्वासन दिया गया. डुमरांव से बलिया तक एनएच-120 के विस्तार से जनेश्वर मिश्रा सेतु की उपयोगिता राज्य के नागरिकों को उत्तर प्रदेश के बलिया तक आवागमन सुलभ हो सकेगा.

इसके पहले आई के पाण्डेय द्वारा राज्य में विलम्ब से चल रही विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा उसके संवेदकों एवं पर्यवेक्षण परामर्शी की उपस्थिति में की गई. साथ ही इसमें त्वरित गति कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया. विलम्व से चल रही योजनाओं में हाजीपुर- छपरा, औंटा-सिमरिया 6 लेन पुल, महेंशखुट-सहरसा-मधेपुरा-पूर्णियां (एनएच-107), शिवहर-सीतामढ़ी- जयनगर (एनएच-104), वीरपुर-उदाकिशुनगंज (एनएच-106) आदि प्रमुख हैं.

आईके पाण्डेय ने महात्मा गांधी सेतु के जीर्णोद्धार कार्य और समानान्तर निर्माणाधीन 4 लेन पुल का कार्य स्थल पर जाकर निरीक्षण किया. निरीक्षण में उनके साथ क्षेत्रीय पदाधिकारी, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय प्रदीप कुमार लाल के साथ-साथ अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे.

यह भी पढ़ें -मां के निधन के बाद भी पेंशन लेने के विवाद में घिरे मंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री, दी ये सफाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details