बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Chhath Puja 2023: दियारावासियों के लिए खुशखबरी, छठ से पहले शुरू होगा दानापुर दियारा के बीच पीपा पुल

Danapur Pipa Bridge: दानापुर दियारा का पीपा पुल लाइफ लाइन कहा जाता है. लेकिन हर साल गंगा का जलस्तर बढ़ने पर इसे लोगों के आवागमन के लिए बंद कर दिया जाता है. इसके बंद हो जाने से दियारावासियों को खासी परेशानी होती है. लेकिन अब लोगों की परेशानी दूर होने वाली है. पीपा पुल बनकर तैयार हो चुका है और जल्द ही इसे खोल दिया जाएगा. इससे दियारावासियों की खुशी का ठिकाना नहीं है.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 11, 2023, 1:20 PM IST

दानापुर दियारा के बीच पीपा पुल जल्द होगा शुरू
दानापुर दियारा के बीच पीपा पुल जल्द होगा शुरू

देखें वीडियो

पटना:दानापुर पीपा पुल दियारा की लाइफ लाइन मानी जाती है. यह पीपा पुल बनकर लगभग तैयार है. जल्द ही इसे दियारावासियों के लिए चालू कर दिया जाएगा. पीपा पुल का काम तेजी से किया जा रहा है. अब एक दो पीपा जुड़ना ही बाकी रह गया है.

दानापुर दियारा के बीच पीपा पुल जल्द होगा शुरू: वहीं दानापुर से पीपा पुल तक पहुंच पथ बनाने का भी काम चल रहा है. छठ से पहले इसे चालू कर देने की संभावना है. बता दें कि यह पीपा पुल दियारा के सात पंचायतों के लगभग पांच लाख से ज्यादा की आबादी को दानापुर शहर की मुख्य धारा से जोड़ता है. गंगा का जलस्तर बढ़ जाने के बाद हर साल जून जुलाई के महीने में इसे खोल दिया जाता है.

छठ से पहले चालू करने की योजना: इस दौरान दियारावासियों को शहर की मुख्य धारा से जुड़ने के लिए नाव ही सहारा लेना पड़ता है. दियारावासी अपनी जान जोखिम में डालकर नाव के सहारे अपनी रोजमर्रा का सामान लेने शहर आते जाते हैं. वहीं पीपा पुल खुल जाने के बाद सबसे ज्यादा गर्भवती महिलाओं, मरीजों और बच्चों को दिक्कत होती है.

युद्धस्तर पर हो रहा काम:वहीं जब पीपा पुल जुड़ जायेगा तो दियारा के लगभग लाखों की आबादी को आवागमन की सुविधा हो जाएगी. पटना से सटे दानापुर कैसेट पंचायत के दियारा निवासी को शहर आने के लिये नाव का सहारा लेना पड़ता है. पीपा पुल का काम करवा रहे कांट्रेक्टर हरेंद्र राय ने कहा कि"हमलोग युद्ध स्तर पर पीपा पुल को जोड़ने में लगे हुए हैं और उम्मीद है कि छठ पूजा से पहले दियारा वासियों के लिए चालू कर दिया जायेगा."

ABOUT THE AUTHOR

...view details