बिहार

bihar

केंद्र के बाद बिहार सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर घटाया वैट, पटना के लोगों ने दी मिली-जुली प्रतिक्रिया

By

Published : Nov 4, 2021, 11:18 AM IST

केंद्र सरकार की और से पेट्रोल और डीजल के एक्साइज ड्यूटी शुल्क में 5 और 10 रुपये की कमी करने के बाद बिहार सरकार ने भी दोनों के वैट घटा दिये हैं. जिससे पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी आई है. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी को लेकर पटना के लोगों ने क्या कहा. देखिये इस रिपोर्ट में..

पटना में पेट्रोल के दाम पर लोगों की प्रतिक्रिया
पटना में पेट्रोल के दाम पर लोगों की प्रतिक्रिया

पटना: पेट्रोल-डीजल के दामों में केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से कटौती करने के बाद बिहार सरकार (Bihar Government) ने भी पेट्रोल और डीजल की कीमत पर वैट कम किया है. नीतीश सरकार ने पेट्रोल और डीजलों पर लगने वाले वैट को घटा दिया है. केंद्र सरकार की ओर से मिली राहत के बाद बिहार में अब पेट्रोल 6.30 रुपये प्रति लीटर और डीजल 11.90 रुपये सस्ता हो गया है. इससे पहले बुधवार को पटना में पेट्रोल 113.83 रुपये और डीजल 105.15 रुपये प्रति लीटर मिल रही थी.

ये भी पढ़ें:Petrol-Diesel Price: दिवाली पर सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, देखिये आपके शहर में कितना कम हुआ दाम?

पटना में पेट्रोल 107. 90 रुपये प्रति लीटर और डीजल 93.09 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. ईटीवी भारत की टीम ने राजधानी के पेट्रोल पंपों का जायजा लिया और लोगों से बीतचीत किया. लोग पेट्रोल पंप पर जब तेल भराने पहुंच रह रहे हैं तो कुछ लोग इसे बड़ी राहत मान रहे हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें ये कम नजर आ रही है.

देखें वीडियो

पेट्रोल पंप पर पेट्रोल लेने पहुंचे मनजीत कुमार सिंह ने बताया कि सरकार की तरफ से काफी अच्छा फैसला किया गया है. सरकार ने लोगों को काफी राहत दी है. उन्होंने कहा कि देश में पहली बार ऐसा समय आया है कि पेट्रोल और डीजल के दामों में पांच और दस रुपये की कमी की गई है. अमूमन दिनों में जब पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी की जाती थी तो 50 पैसा या एक रुपया कम किया जाता था लेकिन इस तरह के कटौती जो केंद्र सरकार ने की है, इससे लोगों को काफी राहत मिली है.

वहीं सुभाष कुमार ने बताया कि पेट्रोल और डीजल के दाम 5 और 10 रुपये कम कर देने से ग्राहक को कोई राहत नहीं मिली है. उन्होंने कहा कि जब तक पेट्रोल 80 रुपये प्रति लीटर नहीं होती है. तब तक ग्राहकों को कोई राहत नहीं मिलेगी. सरकार को इसकी कीमतों को और कम करने की जरूरत है. पेट्रोल पंप पर ही तेल लेने आए एडवोकेट उदय शंकर सिंह ने बताया कि पेट्रोल और डीजल के दाम 10 या 20 रूपये बढ़ा देने या घटा देने से लोगों को राहत नहीं मिलगी. उन्होंने कहा कि अभी जो देश में हालात बन रहे हैं, नौजवान सड़क पर घूम रहे हैं. बेरोजगारी चरम सीमा पर है. ऐसे में उन लोगों पर ध्यान देने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें:मोदी सरकार का दिवाली तोहफा, पेट्रोल ₹5 और डीजल ₹10 हुआ सस्ता

राजधानी के अलावा बिहार के पूर्णिया में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: 109.48 और 94.56 रुपये प्रति लीटर है. वहीं भागलपुर में पेट्रोल की कीमत 109.00 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.11 रुपये प्रति लीटर है. गया में पेट्रोल की कीमत 108.75 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 93.90 रुपये प्रति लीटर है. दरभंगा में पेट्रोल की कीमत 108.64 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 93.77 रुपये प्रति लीटर है. जबकि मुजफ्फरपुर में पेट्रोल और डीजल क्रमश 108.63 रुपये प्रति लीटर और 93.76 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details