बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटनाः वेंडिंग जोन निर्माण पर नगर विकास विभाग ने झूठ बोला, अब हाईकोर्ट में खुली चुनौती

पटना में फुटपाथ दुकानदारों के लिए वेंडिंग जोन बनाने के आदेश के बाद भी निर्माण कार्य ठप है. इसे लेकर वार्ड पार्षद ने नगर विकास विभाग को खुला चैलेंज देते हुए पटना हाईकोर्ट में खुली चुनौती दी है. जानें पूरा मामला..

By

Published : Jun 21, 2021, 7:56 AM IST

vending-zone
vending-zone

पटनाःपटना नगर निगम( Patna Municipal Corporation ) क्षेत्र में 28 जगहों परवेंडिंग जोन ( Vending zone ) का निर्माण जल्द कराने की मांग को लेकर पटना हाईकोर्ट ( Patna High Court ) में याचिका दाखिल की गई है. वार्ड संख्या-38 के पार्षद सह स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य डॉ आशीष कुमार सिन्हा ने यह याचिका दायर की है. उन्होंने अपनी याचिका में कहा है कि नगर विकास विभाग के द्वारा अब तक वेंडिंग जोन का कार्य शुरू नहीं हो पाया है.

इसे भी पढ़ें- पटना निगम प्रशासन के खिलाफ वार्ड पार्षद ने खोला मोर्चा, वेंडिंग जोन बनने में हो रही देरी से नाराजगी

विभाग के दावे को चुनौती
कदमकुआं वेंडिंग जोन समेत अन्य जगहों पर निर्माण कार्य प्रगति पर होने के नगर विकास एवं आवास विभाग के दावे को याचिका में चुनौती दी गई है. आशीष सिन्हा ने दायर हलफनामा में कहा है कि वेंडिंग निर्माण कार्य काफी समय से बंद है. निर्माण कार्य प्रगति पर होने के दावे झूठ है. उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि हाईकोर्ट के हस्तक्षेप के बाद मामले का निपटारा हो सकेगा.

आशीष के याचिका में क्या है?
वेंडिंग निर्माण कार्य काफी समय से बंद है. लेकिन इसके विपरीत नगर विकास एवं आवास विभाग ने पत्रांक 11/न अभि को निविदा 05/202/325 दिनांक 11/06/21 के द्वारा पटना नगर निगम को सूचित भी किया है. वेडिंग जोन निर्माण की निविदा को निरस्त किया जाता है. जबकि कार्य का कार्य आदेश बीणा कंट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड को तत्कालीन नगर आयुक्त द्वारा 16 अप्रैल 2019 को दिया गया था, और मुख्य अभियंता द्वारा 25 जून 2019 को वीणा कंट्रक्शन के साथ एकरारनामा किया गया. एकरारनामा के बाद वीणा कंट्रक्शन द्वारा यहां पाइलिंग लेवल तक कार्य कर लिया गया.

बीते दिनों मांग को लेकर किया गया था प्रदर्शन

इसके बावजूद कार्य के खिलाफ जब वीणा कंट्रक्शन द्वारा रनिंग पेमेंट की मांग की गई तो उसे भुगतान नहीं किया गया. साथ की ये कह दिया गया कि निविदा का निष्पादन सक्षम प्राधिकार द्वारा नहीं किया गया है. इसके बाद से उक्त स्थल पर कार्य बंद है.

इसे भी पढ़ेंःवेंडिंग जोन के काम को रोके जाने से नाराज PMC सदस्य, सोमवार से नगर निगम के खिलाफ खोलेंगे मोर्चा

वेंडिंग जोन की स्थिति काफी दयनीय
बता दें कि राजधानी में वेंडिंग जोन की स्थिति काफी दयनीय है. सुविधा नहीं होने की वजह से फल और सब्जी की दुकान है. वेंडिंग जोन नहीं होने की वजह से फुटपाथी दुकानदार सड़कों के किनारे दुकान लगानी पड़ रही है. इससे जाम और दूसरी समस्याओं को बल मिल रहा है.

कुछ दिन पहले निगम ने शहर के 14 स्थानों पर वेंडिंग जोन निर्माण की स्वीकृति दी थी. इसके लिए करोड़ों का बजट तैयार हुआ. कुछ स्थानों पर वेडिंग निर्माण का कार्य शुरू भी किया गया. लेकिन कुछ ही समय बाद इसके निर्माण में बाधा आने के बाद कार्य ठप हो गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details