बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कौशल विकास योजना के तहत बिहार में ट्रेंड किये जाएंगे 10वीं और 12वीं युवा- जीवेश मिश्रा

श्रम संसाधन मंत्री जीवेश मिश्रा ने कहा कि बिहार के सभी जिलों में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत युवक और युवतियों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा. बता दें कि इन युवक-युवतियों को कौशल विकास केंद्र पर ही ट्रेनिंग दी जाएगी.

By

Published : Jun 7, 2021, 10:44 PM IST

जीवेश मिश्रा
जीवेश मिश्रा

पटना:बिहार सरकार ने हजारों ऐसे हेल्थ वर्कर्स को तैयार करने की योजना बनाई है. वे स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता बढ़ाने में मदद करेंगे. श्रम संसाधन मंत्री जीवेश मिश्राने कहा कि बिहार के सभी जिलों में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत भारी संख्या में युवक और युवतियों को ट्रेंड कर अस्पतालों में रोजगार दिया जाएगा.

इसकी कार्य योजना बनाई जा चुकी है. जल्द ही इस तरह की ट्रेनिंग जिला में शुरू कर दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें:बिहार के 5 जिलों में बनेगा आईटी पार्क, युवाओं को मिलेगा रोजगार- जीवेश कुमार

कोरोना काल में स्वास्थ्य कर्मियों का अभाव
मंत्री जीवेश मिश्रा ने कहा कि जिस तरह से कोरोना काल में स्वास्थ्य कर्मियों का अभाव दिखा. अस्पतालों में कई नए मशीनें सही से ऑपरेट नहीं हो पायीं, कहीं न कहीं ऐसे हालात के लिए ये जरूरी है कि बड़ी संख्या में ऐसे ट्रेंड युवक-युवतियों को रखे जो, ऐसे महामारी में काम आ सकें.

इसे देखते हुए विभाग ने निर्णय लिया है कि राज्य के सभी जिलों में 21 दिन का ट्रेनिंग ऐसे युवक-युवतियों को दिया जाय जो इस क्षेत्र में आने को इच्छुक हैं.

ये भी पढ़ें:बिहार सरकार का मेगा रोजगार प्लान, हुनरमंदों को 10 लाख का लोन, 5 लाख रुपए 84 किस्तों में चुकाने की आजादी

कौशल विकास केंद्र पर दी जाएगी ट्रेनिंग
जीवेश मिश्रा ने बताया कि कौशल विकास केंद्र पर ट्रेनिंग दी जाएगी. जिसमें स्वास्थ्य सेक्टर के छः तरह के कर्मी ट्रेंड किये जायेंगे, जो क्रिटिकल केयर यूनिट, जनरल ड्यूटी, असिस्टेंस, एडवांस क्रिटिकल केयर, होम हेल्थ केयर, इमरजेंसी और मेडिकल टेक्नीशियन का होगा. उन्होंने कहा कि ट्रेनिंग के बाद ऐसे लोगों को विभाग की तरफ से सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा.

ट्रेंड लोगों को मिलेगा स्वरोजगार
कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारियां की जा रही हैं. ऐसे ट्रेंड लोगों को ग्रामीण क्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्र हो या शहरी क्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्र सभी पर डेप्युट किया जाएगा.

जिससे स्वास्थ्य सेवाओं में सहायता मिल सके. जीवेश मिश्रा कहा कि विभाग का मानना है कि ऐसे ट्रेंड लोग स्वरोजगार भी कर सकते हैं और इससे लोगों को फायदा मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details