बिहार

bihar

ETV Bharat / state

धनतेरस में जमकर हो रही है खरीदारी, लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति के साथ बिक रहे झाड़ू

बाजारों की बात की जाए तो पटना में सबसे ज्यादा लक्ष्मी गणेश की मूर्तियां बिक्री हो रही है. भारी संख्या में लोग भगवान की मूर्तियां खरीद रहे हैं. बता दें कि लोग दीपावली के दिन भगवान लक्ष्मी गणेश की पूजा करते हैं.

धनतेरस

By

Published : Oct 25, 2019, 8:36 PM IST

पटना: शुक्रवार को धनतेरस के मौके पर बाजारों में जमकर खरीदारी हो रही है. लोग बढ़ चढ़ कर भगवान लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां खरीद रहे हैं. हालांकि, मान्यताएं तो यह भी है कि इस दिन लोग गाड़ी, वाशिंग मशीन, टीवी आदि चीजों की भी खरीदारी करना शुभ मानते हैं.

बाजारों की बात की जाए तो पटना में सबसे ज्यादा लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां बिक्री हो रही है. भारी संख्या में लोग भगवान की मूर्तियां खरीद रहे हैं. बता दें कि लोग दीपावली के दिन भगवान लक्ष्मी गणेश की पूजा करते हैं.

खरीदारी करती महिलाएं

क्या है खरीदारों का कहना?
लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति खरीदारी करती महिलाओं ने कहा कि आज के दिन खरीदारी करना शुभ माना जाता है. आज के दिन झाड़ू की भी खरीदारी करते हैं. उन्होंने बताया कि लक्ष्मी गणेश की पूजा करने से धन, सुख और संपत्ति मिलती है.

पेश है रिपोर्ट

क्या हैं धार्मिक मान्यताएं?
पटना में ज्यादातर मूर्तियां कुम्हार के बनाए ही दिख जाते हैं. बता दें कि धनतेरस के दिन मूर्ति खरीदने की प्रथा सालों से चली आ रही है. धार्मिक मान्यताएं तो साफ है कि आज के दिन किसी भी तरह की खरीदारी घर को सुखी और समृद्ध बनाती है. लोग धनतेरस के दिन खरीदी गई मूर्ति को घर में सालों भर रख पूजा-पाठ करते हैं. वहीं, व्यापारी वर्ग के लोग अपने प्रतिष्ठान में भले ही इस मूर्ति को दीपावली के दिन रखकर पूजा शुरू करते हैं. लेकिन, वे भी इसकी खरीदारी आज ही करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details