बिहार

bihar

पहली बार लोगों ने घर पर अदा की ईद की नमाज, महामारी खत्म होने की मांगी दुआ

By

Published : May 25, 2020, 5:05 PM IST

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सभी से अपील की गई थी कि लोग ईद की नमाज घर पर ही अदा करें. लिहाजा सभी लोगें ने घर पर ही ईद मनाई और घर पर ही नमाज अदा की.

patna
patna

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने लोगों को ईद की बधाई दी और अपील की थी कि सभी लोग घर पर ही ईद मनाएं और घर पर ही नमाज अदा करें. पटना के लोगों ने ठीक उसी प्रकार ईद की नमाज अदा की. पहली बार ऐसा हुआ कि लोगों ने घर पर मास्क लगाकर नमाज पढ़ा. रमजान का पाक महीना खत्म होने के बाद नए महीने के पहले दिन ही ईद मनाई जाती है.

बंद पड़ी मस्जिद

बिना गले मिले दी गई ईद की बधाई
ईद उल फितर को मीठी ईद के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन मीठे पकवान बनाए जाते हैं. खासतौर पर इस दिन सेंवईं बनती है. लोग इस खास पर्व पर एक दूसरे से गले मिलकर अपने गिले शिकवे दूर करते हैं. इस दिन नए कपड़े पहनकर नमाज अदा करते हुए अमन और चैन की दुआ मांगी जाती है. इस साल लोगों ने नए कपड़े पहन कर नमाज अदा नहीं की लेकिन अमन और चैन की दुआ मांगी. एक दूसरे गले नहीं मिले .

ईबादत करती नन्हीं बच्ची

वहीं, लोगों ने कहा कि कोरोना वायरस का खतरा काफी तेजी से बढ़ रहा है यही कारण है कि पहली बार आज घर पर ही नमाज अदा कर रहे हैं. अल्लाह ताला से यही दुआ मांगी है कि जल्द से जल्द यह महामारी खत्म हो जाए और भारत फिर से मुस्कुराए .

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'पहली बार बहुत अच्छा लग रहा है'
जब हमने महिलाओं से बात की तो उन्होंने बताया कि काफी अच्छा लग रहा है क्योंकि हर साल घर के पुरुष मस्जिद जाकर नमाज पढ़ते थे और हम घर पर ही पढ़ते थे. पहली बार ऐसा हुआ है कि सबने साथ नमाज अदा की है. घर पर ही सबने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया.
वहीं, नियाज अहमद ने बताया कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए सरकार ने अपील की थी कि घर पर ही नमाज पढ़ें. इसलिए हम सब ने आज घर पर ही नमाज पढ़ी और बिना एक दूसरे से गले मिले ईद की बधाई दी.

नेमाज पढ़ने की तैयारी करते लोग

ABOUT THE AUTHOR

...view details