बिहार

bihar

बिहार के एक एप से देश के लोग समझेंगे कानूनी दांवपेंच

By

Published : Apr 2, 2021, 6:16 PM IST

अगर आपको कानूनी सलाह लेनी हो, कानूनी दांवपेंच सीखना हो तो आप बस एक एप के जरिये यह सब सीख सकते हैं. पटना के एक युवा ने एक ऐसा एप डेवलप किया है, जिसके माध्यम से आपकी कानूनी समस्या खत्म हो जाएगी.

कार्यक्रम का उद्घाटन
कार्यक्रम का उद्घाटन

पटना: बिहार के एक एप से देश भर के लोगों को कानूनी दांवपेंच समझने और कानूनी सलाह लेने में सहायता मिल रही है. बता दें कि पटना के बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन सभागार में Juristally App की सफलता के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष रामलाल खेतान, एप्लीकेशन के संस्थापक आकाश दीप ने दीप जलाकर किया.

रामलाल खेतान, अध्यक्ष, बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन

यह भी पढ़ें- देहदान कर बिहार के मिथिलांचल की वसुधा ने पेश की मिसाल, किसी और की जिंदगी होगी रोशन

केंद्र सरकार की है योजना
बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष रामलाल खेतान ने बताया कि स्टार्टअप को आगे बढ़ाने के लिए बिहार सरकार और केंद्र सरकार की योजना है. उसी अंतर्गत बीआईए में भी सेंटर चलता है. जिसमें करीब 70 लोग जुड़े हुए हैं. इसमें कई लोगों ने राष्ट्रीय स्तर पर काफी बेहतर कार्य किया और भारत का नाम रोशन किया. बिहार के युवाओं ने एक नया स्टार्टअप किया है जिससे लोगों को काफी लाभ मिलेगा क्योंकि यह अपने आप में एक नई चीज है. यदि किसी भी व्यक्ति को कानूनी सलाह लेना हो, केस लड़ना हो, वकील चुनना हो वह सभी सुविधा Juristally App के माध्यम से ले सकेंगे. बिना किसी शुल्क के उन्हें यह सुविधा दी जा रही है. आने वाले समय में इसका लाभ देश और पूरे विश्व के लोग उठा सकेंगे और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर या बिहार की पहचान बनाएगा.

देखें पूरी रिपोर्ट

कई समस्याओं का होगा निदान
वहीं Juristally App के संस्थापक और सीईओ आकाश दीप ने बताया कि अक्सर लोगों को अपने राइट्स के बारे में जानकारी नहीं होती है. कानूनी दांवपेंच नहीं समझने के कारण उन्हें काफी समस्या होती है. लोगों को काफी भागदौड़ करनी पड़ती है. उन सभी से निजात दिलाने के लिए हमने एक प्लेटफार्म बनाया है, जहां लोगों को सभी सुविधा मिलेगी. लोगों को सबसे ज्यादा ड्राफ्टिंग समस्या होती है. लगभग 3 से 4 दिन लोगों को लग जाते हैं. हमारे प्लेटफार्म पर केवल 1 दिन में वह भी 10 से 15 मिनट में हो जाता है. वह भी जजमेंट के रिफरेंस के साथ.

800 से अधिक लोग जुड़े
हमारा मुख्य उद्देश्य है कि लोगों को उनके अधिकारों के बारे में बताएं. क्योंकि जब तक लोग अपने अधिकार के बारे में नहीं जानेंगे, तबतक हम एक मजबूत भारत नहीं बना पाएंगे. इसलिए हमने इस स्टार्टअप पर काम किया और आज के समय में हमारे साथ करीब 800 से अधिक लोग जुड़े हैं. जिन्होंने इस एप्लीकेशन से लाभ उठाया है और उनकी मदद भी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details