बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार का हर दिल अजीज है लिट्टी चोखा, हॉलीवुड सेलिब्रिटी भी इसके दीवाने

बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने अपने पटना दौरे के दौरान बेली रोड में ठेले पर बिकने वाली लिट्टी का आनंद खूब उठाया है.

By

Published : Mar 22, 2019, 1:56 PM IST

आग पर सेकाता लिट्टी चोखा

पटनाः आज बिहार दिवस है. विश्व को गणतंत्र का पाठ पढ़ाने वाला बिहार आज 107 साल का हो गया है. पूरे बिहार में इसकी धूम है. ऐसे में बिहार के विश्व प्रसिद्ध व्यंजन लिट्टी चोखे का जिक्र ना किया जाए तो बिहार दिवस ही अधूरा रह जाएगा.

दरअसल, लिट्टी चोखा बिहार का पारम्परिक खाना है. लिट्टी-चोखा को एक तरह का 'फास्ट फ़ूड' भी कहा जा सकता है, लेकिन इसे खाकर मोटापा नहीं आता. बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने अपने पटना दौरे के दौरान बेली रोड में ठेले पर बिकने वाली लिट्टी का आनंद खूब उठाया है. इसके अन्दर भरी जाने वाली पिठ्ठी सत्तू से बनाई जाती है और लिट्टी बैगन के चोखा (भुर्ता) या आलू के चोखा के साथ खाई जाती है. बिहार के लिट्टी चोखा सिर्फ देश में ही नहीं अब विदोशों में भी धूम मचा रहा है. राजधानी पटना में तो यह व्यंजन बड़े- बड़े होटलों में खास तौर से परोसा जाता है.

बेली रोड स्थित लिट्टी चोखे का स्टॉल, यहीं आए थे आमिर खान

देसी घी में सनी होती है लिट्टी
कहते हैं कि सबसे जरूरी है स्वाद, बिना स्वाद के हम कुछ नहीं खाते. सीधी लौ पर पकी हुई लिट्टी में थोड़ा सा सोंधापन होता है, देसी घी में सनी होने की वजह से इसका स्वाद कई गुणा बढ़ जाता है. लिट्टी के साथ खाए जाने वाला चोखा आलू से बनता है, जिसमें सही मात्रा में नमक, मिर्च, साबूत हरि मिर्च के टुकड़े, प्याज़ आदि होने से यह बहुत स्वादिष्ट बनता है.

लिट्टी चोखा खाते आमिर खान

स्वादिष्ट और हेल्दी है ये फुड
लिट्टी बनाने में चने के सत्तू और गेहूं का आंटा इस्तेमाल होता है, इससे इसमें प्रोटीन आता है. इसमे नींबू का रस, अजवाइन, अदरक आदि औषधीय गुणों को बढ़ाते हैं. चने का सत्तू इसमें आवश्यक फाइबर को बढ़ाता है. कुल मिला कर लिट्टि चोखा एक स्वादिष्ट और हेल्दी फुड है. बजारों में बिकने वाला ये लिट्टी चोखा बहुत मंहगा भी नहीं होता. यही वजह है कि यह आम गरीबों का भी पेट भरता है.

कॉन्सेप्ट इमेज

हॉलीवुड अभिनेत्री भी हैं इसकी दिवानी
देश में किसी भी बड़े आयोजन के मेनू कार्ड में लिट्टी चोखा का नाम जरूर शामिल होता है. स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद और अपने चटपटे स्वाद के लिए मशहूर बिहार की लिट्टी बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड सेलिब्रिटी तक को पसंद है. लिट्टी चोखा के दीवानों की लिस्ट लगातार बढ़ती जा रही है. आमिर खान हो या अभिषेक बच्चन, लिट्टी चोखा के दीवाने हैं तो वहीं हॉलीवुड अभिनेत्री मैंडी मूर को भी लिट्टी पसंद है.

लालू यादव का फेवरेट व्यंजन
पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर तो अपने सरकारी आवास पर लिट्टी बनवाते थे और उसे खाने के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती थी. पूर्व सीएम लालू यादव तो खुद से लिट्टी चोखा बनाते थे, खुद भी खाते थे और मेहमानों को भी खिलाते थे. ये कहना गलत ना होगा कि लालू यादव के मुख्यमंत्री रहने के दौरान ही लिट्टी चोखे को खूब प्रसिद्धि मिली.

कॉन्सेप्ट इमेज

फास्ट फुड ने भी नहीं दी मात
बहरहाल, बिहार का ये हर दिल अजीज व्यंजन लिट्टी चोखा बच्चों से लेकर बुढ़ों तक को भाता है. आज देश में कई तरह के देशी और विदेशी फास्ट फुड ने बजारों में कब्जा जमा रखा है, लेकिन बिहार के इस सदियों पुराने लिट्टी चोखे को कोई नहीं पछाड़ सका. कम खर्च में बनने वाला ये व्यंजन बिहार के हर जिले में आसानी से मिल जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details