बिहार

bihar

ETV Bharat / state

ग्रहण के बाद लगी घाटों पर भीड़, लोगों ने लगाई आस्था की डुबकी

सूर्य ग्रहण खत्म हो गया है. ग्रहण के खत्म होते ही लोगों ने गंगा में डुबकी लगाई. साथ ही पूजा-अर्चना की. इस दौरान घाटों पर भारी भीड़ देखी गई.

By

Published : Jun 21, 2020, 7:59 PM IST

patna
patna

पटना: साल का पहला सूर्य ग्रहण खत्म हो गया है. ग्रहण के खत्म होते ही गंगा घाटों पर लोगों की भीड़ उमड़ने लगी. भारी संख्या में लोग गंगा में स्नान करते दिखे. साथ ही गंगा में भगवान सूर्य की पूजा-अर्चना की. ऐसा माना जाता है कि ग्रहण के बाद गंगा में स्नान करने से सारे ग्रह कट जाते हैं.

गंगा स्नान करते श्रद्धालु

पटना सिटी के गाय घाट पर हजारों श्रद्धालुओ ने ग्रहण की समाप्ति पर आस्था की डुबकी लगाई. साथ ही भगवान सूर्य की पूजा-अर्चना कर मंगल कामना की. ऐसी पौराणिक मान्यता है कि जब राहु ग्रह से सूर्य या चंद्रमा प्रभावित होते हैं तो उस दौरान करोड़ों कीटाणु या विषाणु धरती पर गिरते हैं. जिससे मानव इस ग्रह और कीटाणु से बचने के लिए गंगा में स्नान करते हैं.

पटना से ईटीवी भारत की रिपोर्ट

श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी
बता दें कि देश में सूर्य ग्रहण लगने के दौरान कुछ देर के लिए सभी मांगलिक और धार्मिक अनुष्ठान बंद हो गए थे. मंदिर के मुख्य गेट को भी बंद कर दिया गया था. वहीं, ग्रहण खत्म होते ही श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई. साथ ही पुजारियों के बीच दान-पुण्य किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details