बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटनाः सोशल साइट का युवाओं में छाया क्रेज, एक प्लेटफार्म पर उठा रहे कई सुविधाओं का लाभ

पटना के युवा सोशल साइट को सकारात्मक रुप से देखते हैं. युवाओं का कहना है कि न्यूज से लेकर पढ़ाई-लिखाई और कमाई का जरिया है. लेकिन हां, इसके दुरुपयोग और फालतू का वीडियो देखना समय की बर्बाद और बेवकूफी है.

By

Published : Sep 23, 2019, 6:20 AM IST

पटना के युवा

पटना:राजधानी में सोशल मीडिया के प्रति युवाओं का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है. युवा इसे करियर के रूप में भी देखते हैं. वहीं, सोशल मीडिया के जरिए पैसे भी कमा रहे हैं. आज के दौर में पटना के युवाओं में ऑनलाइन स्टडी के प्रति भी दीवानगी देखने को मिल रही है. यूट्यूब, फेसबुक, टिक टॉक, लाइक जैसे सोशल साइट्स पर वीडियोज और स्टोरी अपलोड कर युवा पैसे कमा रहे हैं.

सोशल साइट के फायदे बताते युवा

हालांकि आज का युवा सोशल साइट के फायदे और नुकसाने दोनों से वाकिफ है. गांव से पटना में आकर पढ़ाई करने वाले युवा संदेश कुमार ईटीवी भारत को बताते हैं कि सोशल मीडिया के फायदे और और नुकसान दोनों है. यह यूज करने वाले के ऊपर डिपेंड करता है. सोशल मीडिया के माध्यम से पढ़ाई कर आईआईटी और अन्य गवर्नमेंट एग्जाम भी निकाले जा सकते हैं, और आज के युवा ऐसा कर भी रहे हैं.

2 साल में बदल गया सोशल साइट
वहीं, दूसरे युवक ने बताया कि सोशल मीडिया लोगों को डिफरेंट वैराएटीज दे रही है. जिसके कारण लोग ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं. आज से 2 साल पहले फेसबुक पर सिर्फ दोस्तों के पोस्ट मिलते थे. लेकिन अब सबकुछ बदल चुका है. नौकरियों की वैकेंसी, लोकल न्यूज, कई सारे न्यूज चैनल सब फेसबुक पर हैं. इससे लोगों को काफी जानकारियां मिल रही है. आज के समय में लोगों का ध्यान सोशल मीडिया की तरफ ज्यादा जा रहा है. उन्होंने बताया कि आज के दौर में यूट्यूब, फेसबुक पर अपना पेज बनाकर लोग पैसे भी कमा रहे हैं.

सोसळ साइट से बदली युवा पीढ़ी

सोशल मीडिया का भरपूर लाभ ले रहे युवा
जबकि एक अन्य युवक ने बताया कि सोशल मीडिया युवाओं के लिए आज कारगार साबित हो रही है. कई सारे बुक ऑनलाइन उपलब्ध हैं. इसके अलावे शिक्षकों के लेक्चर भी ऑनलाइन निशुल्क उपलब्ध है. जिसका छात्र भरपूर लाभ ले रहे हैं. छात्रों को कम पैसे में ही स्टडी मैटेरियल प्रोवाइड हो रहा है. ऑनलाइन कंसल्टेंसी के जरिए नौकरी या कॉलेज का चयन करना आसान हो गया है.

ईटीवी भारत संवाददाता की सोशल साइट पर स्पेशल रिपोर्ट

सामान्य तौर पर कंसलटेंसी में जाने के लिए एक फॉर्म भरना होता है, जहां फीस ज्यादा होती है. लेकिन ऑनलाइन में निशुल्क कंसल्टन्सी की सुविधा का लाभ युवा ले रहे हैं. हालांकि युवक ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि अगर सोशल मीडिया पर अपनी जरुरत की चीजों को देखें तो फायदा है. लेकिन इसका दुरुपयोग, फालतू के वीडियो नुकसानदायक और समय की बर्बादी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details