बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Patna News: स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर पटना नगर निगम की नई पहल, 1 जुलाई से शुरू होगा मेरा शहर मेरी जवाबदेही अभियान

राजधानी पटना में स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर पटना नगर निगम टीम लगातार अपनी तैयारियों में जुटी हुई है. इसके लिए नई पहल के तहत 1 जुलाई से मेरा शहर मेरी जवाबदेही अभियान शुरू होगा. आगे पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Jun 27, 2023, 8:49 AM IST

पटना में स्वच्छता सर्वेक्षण
पटना में स्वच्छता सर्वेक्षण

पटना में स्वच्छता सर्वेक्षण

पटना: राजधानी पटना में जुलाई में स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम आने वाली है, ऐसे में इस बार पटना को बेहतर रैंक दिलाने के लिए पटना नगर निगम ने एक नई पहल शुरू की है. इसके तहत सफाई कर्मियों को स्वच्छता की जिम्मेदारी तय कर दी है. पटना नगर निगम के आयुक्त अनिमेष पराशर ने बताया कि आगामी 1 जुलाई से पटना नगर निगम मेरा शहर मेरी जवाबदेही अभियान शुरू करने जा रहा है. यह अभियान 15 अगस्त तक चलाया जाएगा.

पढ़ें-Patna Municipal Corporation:बैरिया प्रोसेसिंग प्लांट को पुनर्जीवित करने का निर्णय, नगर आयुक्त अनिमेष पाराशर ने दी जानकारी

सफाई कर्मी के लिए तय किया गया दायरा: नगर आयुक्त ने बताया कि इस अभियान के तहत शहर के सभी वार्ड में 300 से 400 मीटर का दायरा एक सफाई कर्मी के लिए तय किया जाएगा. उस सफाई कर्मी को उस क्षेत्र के साफ सफाई का पूरा जिम्मा दिया जाएगा और उनका नाम हर रोड के सामने प्रदर्शित किया जाएगा. जिस रोड के सफाई की जिम्मेदारी जिसकी होगी उसका नाम होगा. इससे लोगों को कहीं गंदगी नजर आएगी तो वह उक्त सफाई कर्मी को फोन नंबर के माध्यम से संपर्क करके जगह को साफ करा सकता है.

स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 की तौयारी: नगर आयुक्त ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के मद्देनजर यह कैंपेन शुरू किया जा रहा है. इसमें पटना नगर निगम द्वारा 650 से अधिक ग्रेटर वेस्ट प्वाइंट को साफ किया गया है. उस कूड़ा पॉइंट पर जागरूकता, कार्यक्रम निगरानी समिति का गठन और एक कैंपेन जिसमें वहां के स्थानीय निवासी को जोड़ा जाएगा. इसे सस्टेनेबल बनाया जाएगा. पटना नगर निगम का प्रयास है कि शहर साफ रहने के साथ-साथ सहर को साफ करने के लिए लोगों की जवाबदेही भी तय हो सके. पटना नगर निगम ने एक व्हाट्सएप नंबर सार्वजनिक किया है. नंबर है 9264447449 जो एक जुलाई से सक्रिय हो जाएगा.

मानसून से निपटने की भी पूरी तैयारी: नगर आयुक्त अनिमेष पाराशर ने बताया कि मानसून के दौरान बारिश से निपटने के लिए भी नगर निगम की पूरी तैयारी है. पटना नगर निगम में मुख्यालय स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है जो 24x7 सक्रिय है. निचले इलाके को चिन्हित कर वहां मोटर पंप लगाया गया है ताकि जलजमाव की स्थिति होने पर मोटर पंप से पानी निकासी की जा सके. उन्होंने बताया कि नगर निगम के सभी अंचलों में लगभग 900 मैनहोल के ढक्कन अलग से तैयार किए गए हैं. जिन जगहों पर ढक्कन टूटे हुए हैं उन्हें बदला जा रहा है ताकि बरसात के समय कोई दुर्घटना ना हो.

"स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के मद्देनजर यह कैंपेन शुरू किया जा रहा है. इसमें पटना नगर निगम द्वारा 650 से अधिक ग्रेटर वेस्ट प्वाइंट को साफ किया गया है. उस कूड़ा पॉइंट पर जागरूकता, कार्यक्रम निगरानी समिति का गठन और एक कैंपेन जिसमें वहां के स्थानीय निवासी को जोड़ा जाएगा. इसे सस्टेनेबल बनाया जाएगा. पटना नगर निगम का प्रयास है कि शहर साफ रहने के साथ-साथ सहर को साफ करने के लिए लोगों की जवाबदेही भी तय हो सके."-अनिमेष पराशर, आयुक्त, पटना नगर निगम

22 एजेंडा पर मुहर: नगर आयुक्त अनिमेष पाराशर ने बताया कि सोमवार को हुई सशक्त स्थाई समिति की चौथे साधारण बैठक में 22 एजेंडा पर मुहर लगी है. जिसमें मेरा शहर मेरी जवाबदेही अभियान की शुरुआत प्रमुख है. इसके अलावा शहर में विभिन्न जगहों पर 50 एलइडी हाई मास्क लाइट लगाने का निर्णय लिया गया है. यह सब के अलावा नगर निगम क्षेत्र के विभिन्न स्थलों पर डीलक्स शौचालय का निर्माण कराने का निर्णय लिया गया है. जहां काफी कम शुल्क अदा करनी होगी.

लिए गए कई अहम निर्णय: विभाग द्वारा वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए प्राप्त राशि करोड़ रुपए को खर्च करने के संबंध में भी निर्णय लिया गया है. इसके अलावा नगर निगम ने शहर के ऊंची बैनर पोस्टर को हटाने के लिए तीन हाइड्रा को खरीदने का निर्णय लिया है. पटना नगर निगम स्वच्छता के लिए प्रतिबद्ध है और स्टेशन गोलंबर पर सफाई कायम रखने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं और आने वाले दिनों में स्टेशन पर महिलाओं के लिए पिंक टॉयलेट भी उपलब्ध होगा और इसके लिए भी आज की बैठक में स्वीकृति बनी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details