बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना में भाड़े पर मिलेगी साइकिल, निगम ने शुरू की नई योजना

पटना में लोगों को अब किराए पर साइकिल मिलगी. इसके लिए पटना नगर निगम ने योजना बनाई है, जो ऐप माध्यम से संचालित की जाएगी.

By

Published : Aug 30, 2020, 7:50 PM IST

Updated : Aug 30, 2020, 10:16 PM IST

पेश है रिपोर्ट
पेश है रिपोर्टपेश है रिपोर्ट

पटना: राजधानी वासियों के लिए एक अच्छी खबर है. अब पटना नगर निगम सस्ती दरों पर साइकिल उपलब्ध कराएगा. नगर निगम ने पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए ये बड़ी महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है. इस योजना को लोगों ने सराहानीय बताया है.

पटना नगर निगम शहर वासियों को सस्ते दरों पर साइकिल उपलब्ध कराने जा रहा है. अगले महीने से शहरवासी निगम की इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. निगम की इस योजना का लोगों ने स्वागत किया है. लोगों का कहना है कि इस योजना से मार्निंग वॉक हो सकता है. कहीं जाने में इसका लाभ लिया जा सकता है. हालांकि लोगों ने कहा कि निगम प्रशासन ने शुरुआत में ही जो शुल्क रखा है उसे अभी कम कर देना चाहिए, जिससे लोग अधिक से अधिक लाभ उठा सके.

'आधे घंटे के लिए मुफ्त है साइकिल'
साइकिल योजना को लेकर पटना नगर निगम के कमिश्नर हिमांशु शर्मा ने बताया कि इस योजना से शहर का वातावरण शुद्ध रहेगा. आधे घंटे के लिए साइकिल चलाने पर शहर वासियों को कोईशुल्क नहीं देना होगा. ये सुविधा बिल्कुल मुफ्त होगी. अगर आप आधे घंटे से ज्यादा 1 घंटे तक के लिए साइकिल लेते हैं, तो इसके लिए 5 रुपये शुल्क देना होगा.

पेश है रिपोर्ट

पटना में 72 जगहों पर साइकिल स्टैंड
अगर कोई व्यक्ति पूरे दिन के लिए साइकिल लेता है, तो उसे 30 रुपये शुल्क देना होगा. हमेशा साइकिल यूज करने के लिए 200 रुपये महीना और 500 रु सालाना किराया रखा गया है. आयुक्त ने बताया कि नगर निगम ने पटना में 72 जगहों पर साइकिल स्टैंड बनाने का फैसला लिया है. शुरुआती दौर में ये योजना गांधी मैदान, बोरिंग रोड, बेली रोड, कंकड़बाग, अशोक राजपथ के इलाकों से शुरू करने की योजना बनाई गई है.

साइकिल योजना के लिए बनाई गई है ऐप
बता दें कि नगर निगम ने ये साइकिल योजना ऐप के जरिये कार्यन्वित करने की योजना बनाई है. इस ऐप के माध्यम से पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जहां लोगों की जानकारी के लिए फोन नंबर, आधार नंबर देना जरूरी होगा. इस ऐप के जरिये ऑनलाइन फी जमा करने की सुविधा होगी. ऐप में जीपीएस लगा होगा, जिससे साइकिल की पूरी जानकारी मिलती रहेगी.

Last Updated : Aug 30, 2020, 10:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details