बिहार

bihar

By

Published : Aug 9, 2021, 6:26 PM IST

ETV Bharat / state

15 सूत्रीय मांगों को लेकर हड़ताल पर गए निगम के 6000 सफाई कर्मी

राजधानी पटना में नगर निगम के कर्मचारी 15 सूत्री मांगों को आज से हड़ताल पर चले गये हैं. सफाई कर्मचारियों का कहना है कि जब तक सरकार उनकी मांग नहीं मानेगी, तब तक हड़ताल जारी रहेगा.

सफाई कर्मचारी
सफाई कर्मचारी

पटना:राजधानी पटना नगर निगम (Patna Municipal Corporation) के सभी 75 वार्ड केसफाई कर्मचारी (Sweepers) आज से हड़ताल पर चले गए हैं. सफाई कर्मचारी अपने 15 सूत्री मांग को लेकर हड़ताल पर हैं. 6 हजार सफाई कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से सफाई व्यवस्था बाधित है. सफाई कर्मचारी की मांग है कि उनकी दैनिक मजदूरी बढ़ायी जाय साथ ही 10 साल से अधिक समय से कार्य कर रहे सफाई कर्मचारी की सेवा नियमित की जाए.

ये भी पढ़ें- बोले नीतीश कुमार- 'राज्य सरकार करेगी जातीय जनगणना ऐसा नहीं लिया गया है कोई फैसला'

चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी संघ के संयोजक नंद किशोर दास ने कहा कि हमारी 15 सूत्री मांग है. निगम प्रशासन हमारी मांगो को पूरा नही कर रहा है. इसीलिए आज से पूरे पटना की सफाई हम लोगों ने बन्द कर दी है. सरकार जब तक मांग को नही मानेगी तब तक ये हड़ताल जारी रहेगी. सरकार बार-बार हमारी मांग को अनसुना कर रही है. अभी भी समान काम करने पर एक समान वेतन नही दिया जा रहा है. सफाई कर्मी की मांग को लेकर कई बार निगम प्रशासन से दरख्वास्त की गई. लेकिन कुछ सुनवाई नही होती, जो कि गलत है.

ये भी पढ़ें- मुख्यमंत्री से बोला फरियादी- 'शिक्षा विभाग कहता है CM नीतीश नहीं चाहते कि तुम्हारी बहाली हो..'

उन्होंने कहा कि पटना को साफ रखने की जिम्मेदारी हम लोगों पर है. हम लोग जब सही से करते है तो फिर सरकार मंहगाई के मुताबिक हमारी दैनिक मजदूरी क्यों नही बढ़ा रही है. नगर निगम के हजारों सफाई कर्मचारी सरकार के इस नीति का आज विरोध कर रहे हैं. जब तक हमारी मांगे नही पूरी की जाएगी हमारा आंदोलन चलता रहेगा. सरकार की मनमानी नही चलेगी. इस बार आर-पार की लड़ाई लड़ने के लिए हम लोग हड़ताल किये हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details