बिहार

bihar

ETV Bharat / state

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के लिए पटना निगम तैयार, जागरुकता अभियान जारी

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के लिए पटना नगर निगम का प्लान तैयार है. स्वच्छता संबंधी जागरुकता अभियान में आम जन को जोड़ने के लिए निगम ने विभिन्न प्रतियोगिताएं लॉन्च की हैं. शहर के हर वार्ड में नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया जा रहा है.

By

Published : Nov 25, 2020, 8:10 AM IST

a
a

पटना. स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में पटना बेहतर कर सके इसके लिए पटना नगर निगम का प्लान तैयार है. लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए निगम की तरफ से 'वन ड्रीम पटना क्लीन', 'स्वच्छाग्रही', 'सिटी एम्बैसडर', 'आदत से मजबूत', 'लेट्स रैप' और 'पटना की ब्यूटी हम सबकी ड्यूटी' जैसे अभियान चलाए जा रहे हैं. अभियान में आम लोग भी शामिल हों इसके लिए नगर निगम ने वॉल म्यूरल, डिजिटल पोस्टर, लघु फिल्म और जिंगल प्रतियोगिता लॉन्च किया है.

जिंगल प्रतियोगिता:जिंगल प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को 'सिंगल यूज प्लास्टिक को कहें ना' थीम पर हिन्दी में दो मिनट का जिंगल रिकॉर्ड कर पटना नगर निगम की वेबसाइट पर अपलोड करना है. जिंगल प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को 5000, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को 3000 और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले को 2000 रुपए पुरस्कार राशि के रूप में भेंट दिए जाएंगे. https://www.pmc.bihar.gov.in/jingle.aspx पर क्लिक कर प्रतिभागियों को आवेदन फॉर्म भरकर ऑडियो क्लिप अपलोड करना होगा.

देखें रिपोर्ट

लघु फिल्म प्रतियोगिता:इस प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को 'शहर को स्वच्छ रखने में आम जन की भूमिका' थीम पर हिन्दी में पांच मिनट की फिल्म रिकॉर्ड कर पटना नगर निगम की वेबसाइट पर अपलोड करनी है. पटना नगर निगम की उच्च स्तरीय समिति द्वारा विजेताओं का चयन किया जाएगा.

शॉर्ट फिल्म कॉन्टेस्ट में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को 6000, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को 4000 और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले को 3000 रुपए पुरस्कार राशि के रूप में दिए जाएंगे. आवेदन करने के लिए प्रतिभागियों को फिल्म बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करना होगा और https://www.pmc.bihar.gov.in/film.aspx पर क्लिक कर प्रतिभागियों को आवेदन फॉर्म भरकर फिल्म का यूट्यूब लिंक अपलोड करना होगा.

वॉल म्यूरल प्रतियोगिता:'स्वच्छता वॉरियर' थीम पर आयोजित वॉल म्यूरल प्रतियोगिता दो चरणों में पूर्ण होगी. प्रथम चरण में प्रतिभागियों को उक्त थीम पर डिजाइन की कॉपी पटना नगर निगम की वेबसाइट पर आवेदन फॉर्म के साथ अपलोड करनी होगी. शीर्ष 10 डिजाइन प्रतियोगिता के दूसरे चरण के लिए क्वॉलिफाई करेंगे. दूसरे चरण में 10 प्रतिभागियों (अथवा ग्रुप) को पटना नगर निगम द्वारा दीवार उपलब्ध कराई जाएगी, जिसपर प्रतिभागियों को उसी डिजाइन का चित्रण करना होगा जो उन्होंने प्रथम चरण के आवेदन के दौरान दिया था.

दूसरे चरण के उपरांत प्रतियोगिता के विजेताओं का चयन किया जाएगा. प्रथम स्थान पाने वाले प्रतिभागी को 6000, द्वितीय स्थान के प्रतिभागी को 4000 एवं तृतीय स्थान के प्रतिभागी को 3000 रुपए पुरस्कार राशि के रूप में भेंट की जाएगी. प्रतिभागियों को लिंक https://www.pmc.bihar.gov.in/mural.aspx पर क्लिक कर प्रथम चरण हेतु आवेदन फॉर्म के साथ म्यूरल की डिजाइन की कॉपी अपलोड करनी होगी. इस प्रतियोगित में एक व्यक्ति या अधिकतम 4 व्यक्तियों का समूह भाग ले सकता है.

डिजिटल पोस्टर प्रतियोगिता:'स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत' थीम पर डिजिटल पोस्टर बनाकर पटना नगर निगम की वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी. इसके लिए https://www.pmc.bihar.gov.in/postermaking.aspx पर उपलब्ध आवेदन फॉर्म भरना होगा.

उल्लेखनीय है कि उक्त सभी प्रतियोगिता के शीर्ष तीन डिजाइन/जिंगल/फिल्म को पटना नगर निगम द्वारा जागरुकता अभियान में शामिल किया जाएगा. सभी प्रतियोगिता से संबंधित नियम एवं शर्ते एवं विस्तृत जानकारी पटना नगर निगम की वेबसाइट www.pmc.bihar.gov.in पर उपलब्ध हैं.

गौरतलब है कि स्वच्छता सर्वेक्षण की रिपोर्ट भारत सरकार द्वारा हर साल जारी की जाती है. हर साल पटना की रैंक में भारी गिरावट भी देखी जाती है. 2020 में स्वच्छता सर्वेक्षण की जो रिपोर्ट आई थी उसमें पटना फिसड्डी साबित हुआ था, जिसको लेकर नगर निगम की काफी किरकिरी हुई थी. रैंकिंग में सुधार के लिए निगम अभियान चला रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details