बिहार

bihar

Patna News : आज से निगम के 8 हजार कर्मी हड़ताल पर, 17 सूत्री मांगों को लेकर करेंगे प्रदर्शन

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 20, 2023, 10:51 PM IST

Updated : Sep 21, 2023, 8:30 AM IST

पटना में अपनी 17 सूत्री मांगों को लेकर नगर निगम के सफाईकर्मी आज 21 सितंबर से हड़ताल पर जायेंगे. इसे लेकर एक बार फिर लोगों को परेशानी बढ़ने वाली है. हड़ताल पर जाने से पहले बुधवार को नगर निगम के कर्मचारियों ने पटना में प्रदर्शन किया और हड़ताल पर जाने की वजह बताई. पढ़ें पूरी खबर..

पटना में निगम कर्मियों ने किया प्रदर्शन
पटना में निगम कर्मियों ने किया प्रदर्शन

पटना:पटना नगर निगम के 8 हजार सफाईकर्मी और दैनिककर्मी आज 21 सितंबर सेअनिश्चितकालीन हड़तालपर रहेंगे. कल बुधवार को हड़ताल से पहले मौर्य लोक परिसर स्थित पटना नगर निगम मुख्यालय में नगर निगम संयुक्त कर्मचारी समन्वय समिति के बैनर तले कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया. इस मौके पर समन्वय समिति के अध्यक्ष चंद्र प्रकाश सिंह ने कहा कि निगम प्रशासन ने तमाम रास्ते बंद कर दिए. इस वजह से हड़ताल पर जाना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें:Patna News: पटना नगर निगम ने दैनिक सफाई कर्मियों की वेतन में बढ़ोतरी, प्रतिदिन 30 रुपये का इजाफा


आज से पटना में निगम कर्मियों की हड़ताल: उन्होंने बताया कि वेतन और पेंशन के लिए रोज नगर निगम का चक्कर लगाना पड़ रहा है. सभी सफाईकर्मी आउटसोर्सिंग व्यवस्था की समाप्ति और सामान काम की बदले सामान वेतन की मांग कर रहे हैं. नगर निगम के सफाई कर्मियों और आउटसोर्सिंग व्यवस्था के तहत कार्यरत सफाई कर्मियों का वेतन काफी अलग है और दोनों में अंतर बहुत अधिक है. जिसका सभी विरोध कर रहे हैं.

30 रुपये प्रतिदिन वेतन में बढ़ोतरी से नाराज: उन्होंने बताया कि नगर आयुक्त ने कहा कि 30 रुपये प्रतिदिन वेतन में बढ़ोतरी की गई है और इसी को लेकर हड़ताल पर नहीं जाने का अनुरोध किया, लेकिन इस बार नगर निगम के कर्मचारी मुगालते में नहीं आने वाले हैं और सफाई कर्मियों के लगातार हो रहे शोषण के खिलाफ अब अनिश्चितकालीन हड़ताल तय है जब तक की मांगे पूरी नहीं हो जाए.

'गंदगी के लिए नगर निगम होगी जिम्मेदार': उन्होंने कहा कि इस बार पटना में जो भी गंदगी होगी सफाई कर्मियों की हड़ताल के कारण उसके लिए जिम्मेदार नगर निगम के अधिकारी होंगे. उन्होंने कहा कि मांगों को लेकर जब भी हम लोगों ने नगर निगम के पदाधिकारियों के साथ वार्ता की. हर बार यही राग अलापा गया कि स्वच्छता सर्वेक्षण में पटना की रैंकिंग पीछे जाएगी. इसलिए हड़ताल पर मत जाइए, लेकिन कर्मियों की मांगे भी जायज है.

"विभिन्न मांगों को लेकर पटना नगर निगम के सफाईकर्मी 21 सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा रहे हैं.इस बार पटना में जो भी गंदगी होगी सफाई कर्मियों की हड़ताल के कारण उसके लिए जिम्मेदार नगर निगम के अधिकारी होंगे."-चंद्र प्रकाश सिंह,अध्यक्ष, समन्वय समिति

Last Updated : Sep 21, 2023, 8:30 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details