बिहार

bihar

By

Published : Jan 13, 2023, 5:15 PM IST

Updated : Jan 13, 2023, 11:11 PM IST

ETV Bharat / state

Ramcharitmanas Controversy: 'शिक्षा मंत्री रामचरितमानस का पाठ ठीक से कर लेते तो ऐसा बयान नहीं देते'- सीता साहू

बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रेशखर (Bihar Education Minister Chandreshkhar) के बयान पर राजनीतिक घमासान मचा हुआ है. जनता दल यूनाइटेड भी उनके बयान से किनारा करती नजर आ रही है. विपक्ष पहले से ही शिक्षामंत्री के खिलाफ मोर्चा खोल बैठा है. बीजेपी उनको बर्खास्त करने की मांग कर रही है. दिल्ली में भी शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर पर शिकायत दर्ज की गई है. ये मामला दिल्ली पुलिस ने दर्ज की है. पढ़े पूरी खबर..

शिक्षा मंत्री के बयान पर मचा घमासान
शिक्षा मंत्री के बयान पर मचा घमासान

शिक्षा मंत्री के बयान पर पटना मेयर ने किया पलटवार

पटना:रामचरितमानस पर विवादित बयान देने वाले बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर पर दिल्ली में शिकायत दर्ज हो गई है. ये शिकायत दिल्ली पुलिस ने दर्ज की है. सामाजिक कार्यकर्ता विनीत जिंदल की तरफ से चंद्रशेखर के खिलाफ ये शिकायत दिल्ली में दर्ज करवाई गई है. शिक्षा मंत्री के विवादित बयान के बाद जदयू ने भी उनके बयान से किनारा करते हुए किसी तरह की कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. वहीं, शिक्षा मंत्री के इस बयान पर पटना मेयर सीता साहू (Patna Mayor Sita Sahu) ने भी पलटवार किया है.

ये भी पढ़ें-Chirag Paswan In Buxar: बोले चिराग- समाधान यात्रा पर हैं नीतीश.. यहां आकर किसानों की समस्या क्यों नहीं सुनते?

पटना मेयर सीता साहू ने शिक्षा मंत्री पर साधा निशाना

'शिक्षा मंत्री को एक बार रामचरितमानस पढ़ना चाहिए. तब वो रामचरितमानस के महत्व को समझेंगे. श्रीरामचरितमानस का एक बार वह पाठ करें और उसके अध्यात्म को समझ कर उसे अपने जीवन में उतारे. जिससे उनके मन की गंदगी दूर हो. लोगों को भी रामचरितमानस का पाठ करना चाहिए.'- सीता साहू, पटना मेयर

शिक्षा मंत्री के बयान पर मचा है घमासान :बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने रामचरितमानस पर विवादित बयान देकर राजनीतिक गलियारे में हलचल मचा दी है. रामचरितमानस मानस पर दिए गए विवादित बयान का विरोध सूबे में लगातार देखने को मिल रहा है. इसी कड़ी में शपथ ग्रहण समारोह के बाद मीडिया से बात करते हुए पटना मेयर सीता साहू ने कहा कि अगर शिक्षा मंत्री एक बार रामचरितमानस का पाठ ठीक से कर लेते तो उन्हें इसके महत्व की समझ आ जाती. हालांकि उन्होंने जो शिक्षा मंत्री बयान दिए हैं उस पर उन्होने सीधे-सीधे कुछ भी कहने से इंकार कर दिया.

शिक्षा मंत्री के खिलाफ हो रहा है प्रदर्शन :गौरतलब है कि बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने रामचरितमानस पर विवादित बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि मनुस्मृति, रामचरित मानस और माधव सदाशिवराव गोलवलकर की बंच ऑफ थॉट्स जैसी किताबों ने देश में 85% आबादी को पिछड़े रहने की दिशा में काम किया है. हिंदू ग्रंथ रामचरितमानस को मनुस्मृति की तरह जलाया जाना चाहिए, क्योंकि यह समाज में जाति विभाजन को बढ़ावा देता है. मंत्री के इसी बयान के बाद से देश की सियासत में उबाल है. बीजेपी ने इसे बड़ा मुद्दा बनाते हुए मंत्री का तत्काल प्रभव से इस्तीफा मांगा है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर भी दबाव बनाया जा रहा है. हालांकि शिक्षा मंत्री की ओर से दिए गए इस बयान के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से किसी भी प्रकार की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

शिक्षा मंत्री अपने बयान पर हैं अभी भी कायम : बता दें कि बिहार के शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर (Bihar Education Minister Chandrashekher) के द्वारा रामचरितमानस पर दिए गए बयान के बाद बवाल जारी है. राज्य के तमाम दल इसको लेकर अपने-अपने मतों को रख रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ देश में भी विरोध के स्वर उठने लगे हैं. इसी बीच शुक्रवार को प्रोफेसर चंद्रशेखर ने यह कहकर माहौल को और खराब कर दिया कि मैं उस बयान पर अड़ा हूं, वापस लेने की बात नहीं है. जदयू के वरिष्ठ नेता और मंत्री अशोक चौधरी के दिए गए बयान पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रोफ़ेसर चंद्रशेखर का कहना था कि उनका अपना बयान होगा. उससे हमको क्या मतलब?.

Last Updated : Jan 13, 2023, 11:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details