बिहार

bihar

ETV Bharat / state

हाईटेक बना पटना जंक्शन, यात्रियों को मिल रही है कई सुविधाएं

पटना जंक्शन के सभी प्लेटफार्म पर पंखे के अच्छे इंतजाम हैं. जिससे इस भीषण गर्मी में अपनी ट्रेनों का इंतजार कर रहे यात्रियों को काफी राहत मिल रही है.

By

Published : May 10, 2019, 8:36 PM IST

पटना जंक्शन

पटना: पटना जंक्शन को हाईटेक बनाने की दिशा में काम तेजी से चल रहा है. पटना जंक्शन के सभी प्लेटफॉर्म पर मोबाइल चार्जिंग के काफी अच्छे इंतजाम किए गए हैं. साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए प्लेटफार्मों पर आरओ वाटर सिस्टम लगाया गया है. पटना जंक्शन पर सफाई को लेकर भी खासा इंतजाम किया गया है. स्टेशन परिसर की स्वच्छता और सौंदर्यता लोगों को काफी आकर्षित कर रही है.

पटना जंक्शन के सभी प्लेटफार्मों पर 20 से 30 की संख्या में चार्जिंग बोर्ड लगाए गए हैं और एक चार्जिंग बोर्ड में 12 मोबाइल चार्ज करने की क्षमता है. यात्री बताते हैं कि मोबाइल चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध हो जाने से उन्हें काफी सहूलियत हुई है. लंबे सफर के बाद मोबाइल जब डिस्चार्ज हो जाता है तो चार्जिंग की सुविधा मिल जाने से राहत मिल जाती है. यात्रियों ने मोबाइल चार्जिंग की विशेष व्यवस्था कराए जाने को लेकर रेल प्रशासन का धन्यवाद किया.

कम पैसों में मुहैया कराया जा रहा है शुद्ध पेयजल
स्टेशन पर यात्रियों को कम पैसों में शुद्ध पेयजल मुहैया कराने का भी विशेष प्रयास किया गया है. सभी प्लेटफार्म पर 4 से 6 की संख्या में आरओ वाटर सिस्टम लगाया गया है. जहां 3 से 5 रूपये में लोग पानी खरीद कर पी सकते हैं. सप्लाई वाटर की भी पटना जंक्शन पर अच्छी सुविधा है सभी नलकों से पानी आ रहा है. यात्री बताते हैं कि पानी की अच्छी सुविधा होने से उन्हें काफी सहूलियत मिली है और अब वह कम पैसों में आरओ वाटर खरीद कर पी पा रहे हैं.


सफाई के लिए की गई है विशेष व्यवय्था
सफाई को लेकर भी पटना जंक्शन पर खासा इंतजाम किया गया है. सफाई का आलम यह है कि पटना जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर 1 से लेकर 10 तक किसी भी प्लेटफार्म पर एक कागज भी देखने को नहीं मिल रहा है. सफाई कर्मी निरंतर सफाई के काम में लगे दिखाई दे रहे हैं. पटना जंक्शन के सभी सीढ़ियों को सफाई के संदेश देते हुए पेंट किया गया है. कई सीढ़ियों पर चित्र बनाया गया है जिसमें लोगों के लिए संदेश दिया गया है कि कूड़े को कूड़ेदान में ही डाले.

पटना से खास रिपोर्ट

यात्रियों के लिए किए गए हैं अच्छे इंतजाम
पटना जंक्शन को हाईटेक बनाने का दावा किया जा रहा था जिसको लेकर जब ईटीवी की रिपोर्टर ने दावों की जांच करने पटना जंक्शन पहुंचे तो देखा कि यात्रियों को काफी अच्छी सुविधा पटना जंक्शन पर मिल रही है. सभी प्लेटफार्म पर पंखे के अच्छे इंतजाम हैं, जिससे इस भीषण गर्मी में अपनी ट्रेनों का इंतजार कर रहे यात्रियों को काफी राहत मिल रही है. पटना जंक्शन की स्वच्छता और सौंदर्यता लोगों को काफी आकर्षित कर रही है. कम पैसे में सभी प्लेटफार्म पर मिल रहे आरओ वाटर से यात्रियों को शुद्ध पेयजल की कमी की दिक्कत से निजात मिला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details