बिहार

bihar

ETV Bharat / state

जीवन सुगमता सूचकांक-2019 सर्वेक्षण में पटना ने समय से पहले पूरा किया टारगेट

जीवन सुगमता सूचकांक 2019 सर्वे के अनुसार 2020 में is of Living सर्वेक्षण मे पटना स्मार्ट सिटी ने केंद्र सरकार के टारगेट को समय से पहले ही पूरा कर लिया है. केंद्र सरकार की तरफ से 19 हजारा का टारगेट दिया गया था. पटनावासियों ने इसमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. 25 हजार से ज्यादा लोगों ने अपनी सहभागिता दिखाई. आवास एवं शहरी मंत्रालय ने 2020 में 117 चयनित स्मार्ट सिटी शहरों में ऑनलाइन सर्वेक्षण करवा रही है.

By

Published : Mar 6, 2020, 10:27 PM IST

patna
patna

पटनाः ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स-2019( जीवन सुगमता सूचकांक) के अंतर्गत केंद्र सरकार पूरे देश में 117 स्मार्ट सिटी के रूप में चयनित शहरों में लोगों से सर्वेक्षण के माध्यम से राय ले रही है. इसके मुताबिक शहर में स्वच्छता, सफाई, बिजली-पानी के साथ हाउस रेंट के अलावा कचरा प्रबंधन की स्थिति जानने में जुटी है. केंद्र सरकार हर साल जीवन सुगमता सूचकांक सर्वेक्षण करवाती है. इस साल पटना ने केंद्र सरकार की तरफ से मिले टारगेट को समय से पहले ही पूरा कर लिया है.

केंद्र सरकार की तरफ से मिले टारगेट को पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने पूरा कर लिया है. पटना नगर निगम के सशक्त स्थाई समिति के सदस्य इंद्रदीप चंद्रवंशी ने बताया कि जीवन सुगमता सूचकांक सर्वेक्षण में पटना के लोगों ने बढ़ चढ़के हिस्सा लिया है. केंद्र सरकार की तरफ से लगभग 19 हजार लोगों पर सर्वेक्षण के लिए टारगेट रखा गया था. जबकि पटना के 25 हजार से ज्यादा लोगों ने अपनी सहभागीता दिखाई है. खास बात यह है कि टारगेट को तय समय सीमा के भीतर ही पूरा कर लिया गया है. इंद्रदीप चंद्रवंशी का कहना है कि इस बार रैंकिंग में पटना को बेहतर नंबर दी जाएगी.

देखिए रिपोर्ट

ये भी पढ़ेंःमास्क लगाकर विधानसभा पहुंचे RJD विधायक, कहा- सरकार के इंतजाम पर नहीं है भरोसा

बता दें कि केंद्र सरकार पूरे देश में 117 शहर को स्मार्ट सिटी के रुप में चयनित किया है. इन सभी शहरों को बेहतर बनाने के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयासरत है. लोगों से शहर के बारे में जानकारी भी ली जा रही है. पूरे देश में 117 स्मार्ट सिटी में पटना का 38 वां स्थान है. पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारी के साथ नगर निगम के पार्षद भी इस बार पटना के रैंक में सुधार होने की संभावना जता रहे हैं.

इंद्रदीप चंद्रवंशी

ABOUT THE AUTHOR

...view details