बिहार

bihar

By

Published : Jul 5, 2021, 3:31 AM IST

ETV Bharat / state

रामविलास की जयंती आज : LJP के पोस्टर से पटा पटना, चाचा-भतीजे की अपने-अपने तरीके से जयंती मनाने की तैयारी

दिवंगत केंद्रीय मंत्री और लोजपा संस्थापक रामविलास पासवान की आज जयंती है. पिछले साल अक्टूबर में रामविलास पासवान के निधन के बाद लोजपा दो गुटों में बिखर गई है. वहीं जयंती मनाने को लेकर चाचा- भतीजे के पोस्टर से पूरा पटना पट चुका है.

रामविलास की जयंती आज
रामविलास की जयंती आज

पटना :लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) में दो फाड़ हो चुकी है. चिराग और पारस गुट का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. ऐसे में 5 जुलाई यानी आज रामविलास पासवान की जयंती मनाने को लेकर भी दोनों गुट अपने- अपने स्तर से पूरी तैयारी कर रहे हैं. दिवगंत रामविलास पासवान की ( Rambilas paswan jayanti) जयंती मनाने को लेकर राजधानी पटना के सभी चौक- चौराहे और सड़कों पर दोनों गुटों ने अपने-अपने पोस्टर लगाए हैं. कई जगह तो चाचा और भतीजा की पोस्टर अगल-बगल में ही दिखाई दे रहे हैं. वहीं चिराग पासवान आज हाजीपुर से 'आशीर्वाद यात्रा' की भी शुरुआत करने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें : पासवान की विरासत का असली हकदार कौन? चिराग करेंगे आशीर्वाद यात्रा तो पशुपति भी ठोक रहे ताल

पासवान की जयंती बहाने सिसायत
आपको बता दें कि पशुपति कुमार पारस और चिराग पासवान ने लोजपा पर अपना दावा ठोका है. दोनों लोजपा पर अपना दावा कर रहे हैं. ऐसे में जयंती मनाने को लेकर भी काफी राजनीति हो रही है. राजधानी पटना स्थित लोजपा कार्यालय में जयंती की तैयारी काफी जोरों शोरों से चल रही है. राजधानी लोजपा के पोस्टर से पट चुका है. बात करें अगर पशुपति पारस की तो वह जयंती समारोह कार्यक्रम का आयोजन एयरपोर्ट रोड स्थित कार्यालय में होने की तैयारी है. आज 11:00 बजे से कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. जिसकी तैयारी काफी जोरों शोरों से चल रही है.

देखें वीडियो

चिराग की 'आशीर्वाद यात्रा' आज से
वहीं अगर बात करें रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान की तो वे आज हाजीपुर से आशीर्वाद यात्रा की शुरुआत करेंगे. चिराग रामविलास पासवान के कर्मभूमि हाजीपुर से अपनी आशीर्वाद यात्रा 'ना धर्म ना जात करे सबकी बात के साथ' अपनी यात्रा की शुरुआत करेंगे. अब यह तो देखने वाली बात यह होगी कि लोजपा पार्टी की दावेदारी किसको जाती है. कौन पार्टी की कमान संभालता है.

ये भी पढ़ें-चिराग के 'आशीर्वाद' के बाद होगा केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार? 'वेट एंड वाच' के मोड में BJP

नीतीश पर लोजपा में फूट डालने का आरोप
चिराग पासवान के समर्थक जदयू पर आरोप लगाते रहे हैं कि वह विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार के खिलाफ चिराग के विद्रोह का बदला लेने के लिए लोजपा में फूट डालने का काम कर रहा है. कई अवसरों पर चिराग द्वारा स्वयं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 'हनुमान' कहे जाने के बावजूद उनको लेकर भाजपा की चुप्पी पर हालांकि विपक्ष लगातार प्रहार करता रहा है, पर ऐसा कहा जाता है कि भगवा पार्टी ने चिराग को खुले तौर पर खारिज नहीं किया है.

यह भी पढ़ें- पासवान की विरासत का असली हकदार कौन? चिराग करेंगे आशीर्वाद यात्रा तो पशुपति भी ठोक रहे ताल

हालांकि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा लोजपा के अलग हुए गुट को मान्यता दिए जाने को इस रूप में देखा जा रहा है कि भगवा पार्टी को प्रतिद्वंद्वी खेमे के साथ संबंध रखने में भी कोई गुरेज नहीं है. प्रदेश की मुख्य विपक्षी पार्टी राजद का रजत जयंती समारोह भी सोमवार को ही मनाया जा रहा है और इसमें दिवगंत रामविलास पासवान के चित्र पर माल्यार्पण का विशेष उल्लेख किए जाने को एक सहज, पर अर्थपूर्ण कदम के तौर पर देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें-दिल्ली में सीएम नीतीश से BJP ने बनाई 'दूरी', क्या चिराग हैं अहम फैक्टर?

ABOUT THE AUTHOR

...view details