बिहार

bihar

एक्सपर्ट की राय- इन घरेलु नुस्खों से बढ़ेगी आपकी इम्यूनिटी, कोरोना से लड़ाई में मिलेगी मदद

By

Published : Jul 12, 2020, 9:13 PM IST

फिजीशियन डॉ. दिवाकर तेजस्वी ने बताया कि संक्रमण से बचाव के लिए अभी के समय में ठंड से बचकर रहें और संभव हो तो पीने के लिए गुनगुने पानी का सेवन करें. उन्होंने कहा कि अभी मौसम बदल रहा है. इस कारण एसी और कूलर का प्रयोग करने से बचें और कमरे में हवा के वेंटिलेशन की पर्याप्त व्यवस्था रखें, ताकि हवा का संचार पूरी तरह से हो.

पटना
पटना

पटना:बिहार और खासकर राजधानी पटना में जिस प्रकार से हाल के दिनों में कोरोना के संक्रमण में बढ़ोतरी देखने को मिली है. उसके बाद लोगों में कोरोना का डर व्याप्त हो गया है. कोरोना से बचाव के लिए लोग अपने इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. लोग इम्यूनिटी कमजोर होने के डर से अब एलोपैथी की दवाइयां लेने से बच रहे हैं. वहीं, लोग इम्यूनिटी को मजबूत करने और संक्रमण से बचाव को लेकर तरह-तरह के घरेलू नुस्खे भी अपना रहे हैं. डॉ. दिवाकर तेजस्वी ने ईटीवी भारत के दर्शकों को बताया कि शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने और संक्रमण से बचाव को लेकर क्या कुछ घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए.

कुछ बातों पर दें विशेष ध्यान
फिजीशियन डॉ. दिवाकर तेजस्वी ने बताया कि शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान देना आवश्यक है. उन्होंने बताया कि इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए 3 चीजें हैं. उन्होंने कहा कि पहला यह है कि घर पर रहते हुए व्यक्ति को साउंड स्लीप होना बेहद आवश्यक है, यानी कि एक व्यक्ति को 7 घंटे की अच्छी नींद लेनी चाहिए. जिसमें किसी प्रकार का कोई सपना या बेचैनी ना हो. डॉ दिवाकर ने बताया कि दूसरा यह है कि घर के अंदर रोज कम से कम 40 मिनट कुछ शारीरिक व्यायाम करें, जिसमें योगा, कसरत या ट्रेडमिल पर दौड़ सकते हैं.

डॉ. दिवाकर तेजस्वी, फिजीशियन

बाहर के खाने का नहीं करें सेवन
डॉ. दिवाकर तेजस्वी ने बताया कि तीसरा यह है कि इम्यून सिस्टम खानपान के माध्यम से भी मजबूत होता है. इसमें कुछ बातों का ध्यान देना बेहद आवश्यक है. उन्होंने बताया कि विटामिन-डी अगर शरीर में कम है, तो इसका भी असर शरीर के इम्यून सिस्टम पर प्रतिकूल पड़ता है. विटामिन डी के लिए सबसे अच्छा उपाय है. सुबह के समय कुछ घंटे की धूप लेना या फिर इसके सप्लीमेंट को ले. उन्होंने कहा कि दूसरी बात यह कि विटामिन-सी भी पर्याप्त मात्रा में लें जैसे कि नींबू, नारंगी, साइट्रस फ्रूट और आंवला का सेवन करें. उन्होंने कहा कि हल्दी, दूध, दही इत्यादि पदार्थों का भी सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. उन्होंने कहा कि संक्रमण से बचाव के लिए अभी के समय में खानपान में सादगी रखें और डब्बा बंद खाना या फिर बाहर का खाना कतई सेवन नहीं करें.

देखें पूरी रिपोर्ट

ठंडे से रहें बचकर
डॉ. दिवाकर ने बताया कि संक्रमण से बचाव के लिए अभी के समय में ठंडे से बचकर रहें और संभव हो तो पीने के लिए गुनगुने पानी का सेवन करें. उन्होंने कहा कि अभी मौसम बदल रहा है. इस कारण एसी और कूलर का प्रयोग करने से बचें और कमरे में हवा के वेंटिलेशन की पर्याप्त व्यवस्था रखें, ताकि हवा का संचार पूरी तरह से हो. उन्होंने कहा कि ऐसा पाया गया है कि बंद कमरे में वायरस काफी तेजी से फैलता है. एक दूसरे में संक्रमण फैलने का खतरा भी ज्यादा रहता है. जिस कमरे में हवा के वेंटिलेशन की पर्याप्त व्यवस्था रहती है. वहां वायरस का ठहराव भी कम होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details