बिहार

bihar

पटना DM का निर्देश: अस्पतालों में अब होगी 90% ऑक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई, भंडारण पर रोक

By

Published : Apr 15, 2021, 10:08 PM IST

पटना के डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने निर्देश दिया है कि ऑक्सीजन सिलेंडरों की 90 फीसदी सप्लाई अस्पतालों को होगी. उद्योग के लिए 10 फीसदी सिलेंडर दिए जाएंगे. अस्पताल जरूरत के अनुसार सिलेंडर लेंगे. ऑक्सीजन सिलेंडरों का भंडारण नहीं होगा.

Dm chandrashekhar singh
डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह

पटना:कोरोना के बढ़ते संक्रमणको लेकर पटना के डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने गुरुवार को हिंदी भवन में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की. कोविड-19 के बढ़ते खतरे और ऑक्सीजन की जरूरत को देखते हुए ऑक्सीजन आपूर्तिकर्ताओं और अन्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की गई. बैठक में अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता अनुरूप नियमित उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए आपूर्तिकर्ताओं और अस्पताल के प्रतिनिधियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए.

यह भी पढ़ें-रेलवे यार्ड में पड़ा है Isolation Coach, इधर बेड के अभाव में तड़पकर दम तोड़ रहे मरीज

जिलाधिकारी डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह ने कहा "पटना में ऑक्सीजन आपूर्ति करने वाले प्लांट्स को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. इस विकट परिस्थिति में ऑक्सीजन की 90% आपूर्ति अस्पतालों में की जाए और बाकी के बचे हुए 10% ऑक्सीजन की आपूर्ति उद्योग के लिए की जाए. पटना में तीन ऑक्सीजन आपूर्तिकर्ता फिलहाल काम कर रहे हैं. इनके द्वारा ऑक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई अस्पतालों में की जा रही है."

देखें वीडियो
मेडिकल संस्थानों को सबसे पहले हो ऑक्सीजन की आपूर्तिडीएम ने संबंधित एजेंसियों को कोरोना संकट को देखते हुए अस्पतालों को प्राथमिकता के आधार पर मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति सुनिश्चित कराने का दिशा-निर्देश दिया. प्रत्येक ऑक्सीजन आपूर्ति करने वाली एजेंसी को 11 दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त करने का आदेश भी जारी किए गया, जिनके द्वारा अस्पतालों में की गई ऑक्सीजन आपूर्ति संबंधित कार्यों की प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जाएगी.

प्राइवेट अस्पतालों के लिए दिशा-निर्देश जारी
जिलाधिकारी ने कहा "पटना के कुछ अस्पतालों में बेड फुल हो गए हैं. प्रत्येक प्राइवेट अस्पताल में एक-एक नोडल पदाधिकारी की तैनाती की गई है. उनके द्वारा संबंधित अस्पताल के बेड की संख्या, भर्ती मरीज की संख्या, ऑक्सीजन सिलेंडरों की संख्या और आपूर्ति किए गए ऑक्सीजन सिलेंडर की संख्या का प्रतिदिन रिपोर्ट तैयार किया जा रहा है."

ऑक्सीजन सिलेंडर का न होगा भंडारण
"अस्पतालों में आवश्यकता अनुरूप ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए एक सेल का गठन करने का निर्देश दिया गया है. इसमें महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र, औषधि निरीक्षक और बियाड़ा के एक अधिकारी को शामिल किया जाएगा. अस्पताल प्रतिदिन की आवश्यकता के अनुसार ही ऑक्सीजन सिलेंडर प्राप्त करेंगे. इसका अवैध भंडारण नहीं किया जाएगा."- डॉ चंद्रशेखर सिंह, डीएम, पटना

यह भी पढ़ें-CM नीतीश ने IGIMS विस्तार को लेकर की समीक्षा बैठक, हरसंभव मदद का आश्वासन

ABOUT THE AUTHOR

...view details