बिहार

bihar

ETV Bharat / state

राजधानी में बढ़ते अपराध पर बोले ADG- नागरिकों का सचेत ना होना है असली वजह

पटना जिले में बढ़ते अपराध पर बोलते हुए एडीजी लॉ एंड आर्डर ने बताया कि जो व्यवसायी आमतौर पर अपना कैश साथ लेकर चलते हैं वह जारी गाइडलाइन की अनदेखी करते हैं.

By

Published : May 29, 2019, 10:58 PM IST

एडीजी अमित कुमार

पटना: राजधानी में लोकसभा चुनाव के बाद आपराधिक घटनाएं काफी बढ़ गई हैं. हाल के दिनों में ही बेखौफ अपराधियों ने ताबड़तोड़ घटनाओं को अंजाम दिया है. कहीं मॉर्निंग वॉक से घर लौट रहे युवक की हत्या हुई तो कहीं चावल व्यवसायी से अपराधियों ने हथियार के बल पर 60 लाख रुपये लूट लिए.

आए दिन राहगीरों से हो रहे लूटपाट पर बोलते हुए एडीजी लॉ एंड आर्डर अमित कुमार ने बताया कि अपराधियों की धर पकड़ के लिए कार्रवाई चल रही है. जल्द ही वो सलाखों के पीछे होंगे.

जानकारी देते एडीजी

'कैश लाने ले जाने के लिए सुरक्षित माध्यम चुनें'
वहीं, इन दिनों पटना जिले में बढ़ते अपराध पर बोलते हुए एडीजी लॉ एंड आर्डर ने बताया कि जो व्यवसायी आमतौर पर अपना कैश साथ लेकर चलते हैं वह जारी गाइडलाइन की अनदेखी करते हैं. एक साल पहले गृह मंत्रालय ने कैश हैंडलिंग के लिए एक नियमावली बनाई थी. जिस प्रकार बड़े व्यवसायी वर्ग पसारा एक्ट के तहत अपना कैश प्राइवेट एजेंसी के माध्यम से कैरी करवाकर बैंक तक पहुंचाते हैं. उसी प्रकार आम व्यवसायी भी अगर इस एक्ट का अनुपालन करें तो इस तरह की घटनाओं पर लगाम लगेगी.

आपराध पर रोकथाम के लिए बनाई जा रही रणनीति
अपराधियों पर अंकुश के सवाल पर एडीजी ने बताया कि नए अपराध होते हैं. पुलिस एफआईआर दर्ज कर अनुशंधान शुरू करती है और पुलिस अपराधियों की धर पकड़ में लग जाती है. हालांकि अपराधियों पर अंकुश लगाने की रणनीति तैयार की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details